120 कट्टी धान से भरे वाहन को अधिकारियों ने किया जप्त, जांजगीर की गाड़ी से कोरबा में हो रही थी तस्करी?

Must Read

120 कट्टी धान से भरे वाहन को अधिकारियों ने किया जप्त, जांजगीर की गाड़ी से कोरबा  में हो रही थी तस्करी?

कोरबा – जिले से बड़ी खबर आ रही है, बिचौलिए के धान को सहकारिता और खाद विभाग के अधिकारियों ने पकड़ा है। बताया जा रहा है कि बिचौलिए के द्वारा बड़े माजदा वाहन में 120 कट्टी धान को खपाने के लिए चिकनीपाली से रामपुर की ओर लेकर जा रहा था तभी नवापारा के पहले उसकी गाड़ी को रोककर तलाशी ली गई जिसमें धान पाया गया।

अधिकारियों द्वारा उक्त धान के संबंध में पूछताछ करने पर वाहन चालक एवं स्वामी द्वारा किसी भी प्रकार के वैध दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर पाए जिसके बाद वाहन सहित धान को जप्त कर नवापारा मंडी में रखा गया है, आगे की कार्रवाई की जा रही है।

आपको बता दें धान खरीदी खत्म होने के एक दिन पहले ही बिचौलिया द्वारा दूसरे मंडी में धान खपाने की नियत से माजदा वाहन में धान लेकर जा रहा था जिसे पड़कर जप्त किया है। बताया जा रहा है कि उक्त धान चिकनीपाली निवासी चंतरू राम साहू पिता नरोत्तम का है जिसके द्वारा खपाने की नियत से ले जाया जा रहा था। लेकिन खाद्य एवम् सहकारिता विभाग के अधिकारियों ने उसके मंसूबे में पानी फेर दी और जप्त कर आगे की कार्यवाई कर रही है।

सूत्रों की माने तो ग्राम चिकनीपाली में एक बड़ा सिंडिकेट काम कर रहा है जो पिछले कई सालों से धान की अफरा तफरी का काम करते हैं जिसमें एक ही परिवार के कई लोग सम्मिलित है। पूर्व में भी हमारे द्वारा समाचार के माध्यम से प्रशासन को अवगत कराया गया था जिसके बाद ग्राम चिकनीपाली निवासी अंतराम साहू के घर पर तहसीलदार एवं खाद विभाग की टीम द्वारा दबिस देते हुए 100 कट्टी से भी ऊपर धान को जप्त कर कार्रवाई की थी। इस बार भी जप्त किया गया धान से भरा वाहन अंतराम साहू के भाई का है जिसमें 120 कट्टी धान को जप्त किया गया है।

सहकारिता निरीक्षक लक्ष्मी प्रसाद जायसवाल ने बताया कि सूचना मिली थी की चिकनीपाली से एक माजदा धान लेकर रामपुर की ओर आ रही थी। ड्राइवर से पूछे जाने पर किसी तरह के दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किए जिससे संदेह प्रतीत होने पर किसी मंडी में खपाने वाहन निकली है जिसे पंचनामा बनाकर नवापारा समिति को सौंपी गई है। जप्त की गई गाड़ी चिकनीपाली के साहू का है, उनका कहना है कि ग्राम बेहरचुवा के व्यापारी अजय अग्रवाल के यहां व्यापार के उद्देश्य से खरीदी करने पर उनके यहां ले जाना बताया है।

साहू द्वारा जप्त वाहन को चिकनीपाली से बेहरचुवा ले जाने की बात कही गई। विक्रय करने के उद्देश्य से 120 कट्टी धान ले जाना बताया है। जप्ति किए गए वाहन को नवापारा समिति के सुपुर्द कर दिया गया है। इसकी सूचना मंडी विभाग को दे दी जाएगी। मंडी विभाग के मंडी अधिनियम के अंतर्गत उनके द्वारा कार्रवाई की जाएगी।

इस मामले में चिकनीपाली निवासी चंतरू साहू का कहना है कि वह किसान है और उक्त धान को व्यापारी के यहां बेचने ले जाने की बात कही। 120 कट्टी धान माजदा वाहन क्रमांक CG 11 BH 3776 में लेकर जा रही थी। गाड़ी किराया में लाया हु। अजय अग्रवाल व्यापारी है जो कि बेहरचुआ में रहता है के पास बेचने जा रहा था। हमारी बातचीत हो चुकी है। 2200 रुपए में लेने की भी बात कही है। मेरे द्वारा कृषि का व्यवसाय किया जाता है।

किराए के वाहन में हो रही थी धान की तस्करी?

अधिकारियों द्वारा जप्त किया गया वाहन क्रमांक CG 11 BH 3776 ग्राम कचंदा निवासी शिव राठौर का बताया जा रहा है जिसे चिकनीपाली निवासी चंतरू राम साहू द्वारा किराए पर लाकर उपयोग किया जा रहा था। पकड़े गए वाहन में 120 कट्टी धान जप्त की गई है जिसके संबंध में किसी भी प्रकार के वैध दस्तावेज चालक के पास मौजूद नहीं थे। इससे यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसी तरह क्या किराए के वहां से धान की तस्करी की जा रही थी? क्या उक्त धान भी कचंदा से लाया गया था? जांच के बाद ही खुलासा हो सकता है।

Latest News

बांकीमोंगरा नगर पालिका के सेटअप और विकास कार्यों के लिए उपमुख्यमंत्री अरुण साव से मुलाकात

नवनिर्मित बांकीमोंगरा नगर पालिका के विकास कार्यों को लेकर कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल के नेतृत्व में बांकीमोंगरा नगर पालिका...

More Articles Like This