अब शहर के लोगो को निगम नहीं देगा डस्टबिन, खुद अलग करना होगा सूखा और गीला कचरा

Must Read

Now the corporation will not give dustbin to the people of the city, they will have to separate dry and wet waste themselves.

रायपुर। अब शहर के लोगों को कचरा इकठ्ठा करने के साथ ही इसे कचरा गाड़ी वालों को देने के लिए निगम डस्टबिन नहीं देगा। अफसरों के अनुसार पहले 2019 और इससे पहले 2016 में सभी लोगों को डस्टबिन निगम की ओर से दिया गया था। वहीं, अब ज्यादातर लोगों के घरों के डस्टबिन या तो टूट गए हैं या फिर खराब हो गए हैं। ऐसे में अब भी गीला और सूखा कचरा एक ही डिब्बे या फिर पालीथिन में इकट्ठा कर कचरा गाड़ी वालों को दे रहे हैं। जबकि कायदे से लोगों को गीला और सूखा कचरा अलग-अलग इकट्ठा कर कचरा गाड़ियों को देना है, लेकिन इसके बावजूद इस दिशा में कार्य नहीं किया जा रहा है। वहीं, इसी की वजह से पिछले स्वच्छता सर्वेक्षण में निगम के अंक कट गए थे और रायपुर की स्वच्छता रैंकिंग सात से नीचे उतरकर 11 वें पायदान पर आ गई थी। वहीं, अब पिछली बार से सबक लेकर निगम की सफाई व्यवस्था में सुधार किया जा रहा है।

कचरा गाड़ियों में अनाउंसमेंट भी शुरू

अब निगम द्वारा गीला और सूखा कचरा अलग-अलग देने के लिए लोगों से अपील की जा रही है और गाड़ियों से अनाउंसमेंट भी किया जा रहा है। वहीं, इसके बावजूद पृथक नहीं करने पर संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही जा रही है, ताकि लोगों को सफाई के प्रति सजग किया जा सके।

सिटीजन फीडबैक में ही कटे थे सर्वाधिक अंक

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए आई टीम द्वारा सर्वेक्षण के बाद कुछ चुनिंदा लोगों को काल किया और स्वच्छता की व्यवस्थाओं की जानकारी ली। जिसमें गीला और सूखा कचरा अलग-अलग नहीं करने को लेकर फीडबैक मिला था। वहीं, इसी आधार पर अंक भी काटे गए थे। ऐसे में अब इसे सुधारने के लिए सारी कवायद की जा रही है।

कागजों में ही खत्म कर रहे हैं मुक्कड़

शहर में कई क्षेत्र ऐसे हैं जो कि मुक्कड़ के रूप में बन गए हैं। वहीं, इन्हें सुधारने का काम भी सिर्फ कागजों पर ही किया जा रहा है। शास्त्री बाजार सहित कई ऐसे क्षेत्र हैं, जहां मुक्कड़ खत्म करने का दावा किया जाता है, लेकिन इसके बावजूद इसमें सुधार देखने को नहीं मिल रहा है।

वर्जन

गीला और सूखा कचरा लोगों को अलग-अलग ही देना है। इसके लिए पहले ही लोगों को डस्टबिन दिए जा चुके हैं, अब और डस्टबिन का वितरण नहीं किया जाएगा। अब पृथक कर कचरा नहीं देने पर संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Latest News

शाम को व्हाट्सएप पर भेजा मैसेज, सुबह होते ही मौके पर पहुंच गए तहसीलदार, हाईकोर्ट ने कार्रवाई पर लगाई रोक

बिलासपुर। तहसीलदार ने शाम 6 बजे व्हाट्सएप में बेदखली नोटिस भेजा और अगले दिन सुबह कार्रवाई प्रारंभ कर...

More Articles Like This