अब आप झुलसाने वाली गर्मी के लिए हो जाये तैयार, IMD ने जारी किया अलर्ट

Must Read

Now be ready for the scorching heat, IMD issued an alert

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में शनिवार को भी हुई बारिश (Rain) से अप्रैल का महीना शुरू होने के बावजूद मौसम खुश्गवार बना हुआ है. रविवार को भी बादल छाए रहने और कहीं-कहीं बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है. हालांकि मौसम विभाग (IMD) की ओर से जारी आगे का हाल बहुत सुखद नहीं लग रहा है.

अप्रैल के मध्य तक गर्मी की लहर

आईएमडी के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अप्रैल के मध्य तक गर्मी की लहर (Heat Wave) नहीं देखी जा सकती है, लेकिन पूर्व, मध्य भारत समेत गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों तापमान (Temperature) सामान्य से अधिक रहने की आशंका जताई है. इसके साथ ही अप्रैल में लू चलने की बात भी कही है.

आईएमडी का अप्रैल के लिए मासिक आकलन

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गर्मी के मौसम के लिए अपने मासिक आकलन में कहा कि इन क्षेत्रों में इस महीने सामान्य से ऊपर तापमान और अधिक संख्या में हीटवेव वाले दिनों का सामना करना पड़ेगा. कुल मिलाकर अप्रैल-जून के गर्म मौसम में देश के अधिकांश हिस्सों में मध्य अप्रैल से दिन का तापमान सामान्य से ऊपर रहने की उम्मीद है. हालांकि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और उत्तर पश्चिम के कुछ हिस्से अपवाद होंगे, जहां तापमान सामान्य से नीचे बने रहने की संभावना है. जहां तक ​​अप्रैल में बारिश का संबंध है, तो पूरे देश में सामान्य वर्षा होने की संभावना है. एक अनुमान के मुताबिक इस दौरान औसतन 88-112 फीसदी बारिश हो सकती है.

किसानों पर पड़ रही बेमौसम मार

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत और पूर्वी भारत के हिस्सों में एक अप्रैल के बाद से बारिश की गतिविधियों में कमी आ सकती है. उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में दो अप्रैल की रात से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ का असर रहेगा, जिससे एक बार फिर तेज गरज के साथ ओले और बारिश भी हो सकती है.

मार्च-अप्रैल में बेमौसम बारिश से किसानों को भारी नुकसान

आपको बता दें कि इस साल मार्च-अप्रैल में बेमौसम बारिश से किसानों को भारी नुकसान पहुंचा है. किसानों की फसलें जमीन पर गिरी पड़ी हैं. बताया जा रहा है कि अगर ऐसी ही बारिश हो रही, तो फसलें पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगी. गौरतलब है कि दिल्ली एनसीआर में शनिवार देर शाम आंधी तूफान के साथ जमकर बारिश हुई. शाम के समय चारों ओर एकदम से अंधेरा छा गया था.

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This