अनपैक्ड मिठाइयों पर अब ‘बेस्ट बिफोर डेट’ लिखना जरुरी नहीं! त्यौहारी सीजन में मिलावट पर कड़ी नजर रखेगा FSSAI

Must Read

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने अनपैक्ड मिठाइयों के लिए ‘बेस्ट बिफोर डेट’ दिखाने के अनिवार्य नियम को हटा दिया है. अब खाद्य व्यवसाय ऑपरेटरों (FBOs) को कानूनी रूप से यह तिथि दिखाना आवश्यक नहीं होगा, हालांकि वे इसे स्वेच्छा से जारी रख सकते हैं.

2011 में लागू हुए खाद्य सुरक्षा और मानक (पैकेजिंग और लेबलिंग) विनियमों के तहत यह प्रावधान पेश किया गया था, जिसे 2020 के खाद्य सुरक्षा और मानक (लेबलिंग और डिस्प्ले) विनियमों ने प्रतिस्थापित कर दिया है. नए विनियमों के तहत अनपैक्ड और ढीली मिठाइयों पर तिथि अंकन के प्रावधानों पर वैज्ञानिक पैनल द्वारा और विचार-विमर्श की आवश्यकता मानी गई है.

एफडीए की सख्ती और निरीक्षण

हालांकि एफडीए (खाद्य और औषधि प्रशासन) ने त्योहारों के मौसम में मिठाइयों की सुरक्षा को लेकर हर साल निरीक्षण की सूची जारी की है. इसमें साफ-सफाई के साथ मिठाइयों का निर्माण, पीने के पानी का उपयोग, तापमान की जांच और कार्यकर्ताओं की स्वास्थ्य जांच शामिल होती है. इन जांचों से यह सुनिश्चित किया जाता है कि कार्यकर्ता किसी संक्रमण या त्वचा रोग से मुक्त हों.

इसके बावजूद कई मिठाई विक्रेता इन दिशानिर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं, जबकि FDA भी इन मामलों पर कड़ी निगरानी नहीं कर पाता. दूसरी ओर, FDA का दावा है कि खाद्य विक्रेताओं के यहां नियमित रूप से नमूना परीक्षण किए जाते हैं और त्योहारों के दौरान यह निगरानी अधिक सख्त कर दी जाती है क्योंकि इस समय मिठाइयों की खपत सबसे ज्यादा होती.

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के खाद्य सुरक्षा आयुक्तों, केंद्रीय लाइसेंसिंग प्राधिकरणों और क्षेत्रीय निदेशकों को पत्र लिखकर विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया है. इसका उद्देश्य मिठाइयों, नमकीन, घी, खोया, पनीर जैसे दूध उत्पादों में मिलावट को रोकना है.

त्योहारी सीजन में उपभोक्ताओं की मांग को पूरा करने के लिए कई बार मिठाइयों और दूध उत्पादों में मिलावट की जाती है, जिससे स्वास्थ्य को गंभीर खतरा हो सकता है. ऐसे में FSSAI ने खाद्य सुरक्षा अधिकारियों और नामित अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में मिलावट के हॉटस्पॉट्स पर सख्ती से निगरानी रखने का निर्देश दिया है. इस प्रकार के विशेष निरीक्षण और प्रवर्तन अभियान मिलावट रोकने में सहायक साबित हो सकते हैं.

उपभोक्ताओं के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

त्योहारी मौसम में, जब मिठाइयों की बिक्री और खपत चरम पर होती है, उपभोक्ताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे स्वच्छ और गुणवत्ता युक्त मिठाइयों का सेवन करें. FSSAI और FDA के प्रयासों के बावजूद, उपभोक्ताओं को भी सतर्क रहना होगा और संदिग्ध मिठाइयों की जानकारी संबंधित अधिकारियों को देनी चाहिए.

Latest News

*कोरबा जिले में 96 शिक्षकों की मानदेय पर भर्ती, 30 सितंबर तक आवेदन आमंत्रित*

कोरबा। शिक्षा विभाग द्वारा जिले के एकल शिक्षक, शिक्षकविहीन एवं दो शिक्षकीय माध्यमिक शालाओं में 96 शिक्षकों की मानदेय...

More Articles Like This