NIOS ने वर्ष 2024-25 के लिए एडमिशन नोटिफिकेशन जारी की

Must Read

NIOS ने वर्ष 2024-25 के लिए एडमिशन नोटिफिकेशन जारी की

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने वर्ष 2024-25 के लिए एडमिशन नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन के अनुसार एनआईओएस कक्षा 10वीं और 12वीं में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. जो भी छात्र और छात्राएं ओपन स्कूलिंग के तहत 10वीं, 12वीं की पढ़ाई करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट sdmis.nios.ac.in पर जाकर आवेदन करें. एनआईओएस माध्यमिक स्तर पर 19 भाषाओं सहित 38 विषय, उच्चतर माध्यमिक स्तर पर 13 भाषाओं सहित 43 विषय के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं.

एनआईओएस में छात्रों की पढ़ाई सेल्फ इंस्ट्रक्शनल मैटेरियल, स्टडी सेंटर्स, स्किल ट्रेनिंग सेंटर्स, ऑडियो/वीडियो प्रोग्राम और लाइव इंटेरैक्टिव के माध्यम से होती है. ओपन बोर्ड साल में दो बार परीक्षा का भी आयोजन करता है. ओपन स्कूलिंग की फीस भी कम होती है साथ ही इसका सर्टिफिकेट राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तरों पर मान्य होता है.

अधिकतम आयु सीमा तय नहीं

एनआईओएस में 10वीं, 12वीं में एडमिशन के लिए आवेदन करने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है. हालांकि एनअआईओएस कक्षा 10वीं के लिए किसी स्टूडेंट की न्यूनतम उम्र 14 साल होनी चाहिए. जबकि एनआईओएस कक्षा 12वीं के लिए स्टूडेंट की अधिकतम उम्र 15 वर्ष होनी चाहिए.

वोकेशन कोर्स में आवेदन

एनआईओएस ने सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी के साथ विभिन्न वोकेशनल कोर्सेंस और मुक्त बेसिक शिक्षा कार्यक्रमों में भी एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की है. एनआईओएस में 92 वोकेशनल कोर्स हैं, जिसमें एडमिशन पाने के लिए nios.ac.in पर जाकर आवेदन करना होगा.

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This