महतारी वंदना योजना के संबंध में जारी की गई नई अपडेट

Must Read

महतारी वंदना योजना के संबंध में जारी की गई नई अपडेट

छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से शुरू की गई महतारी वंदना योजना के तहत पात्र महिलाओं को आने वाली 8 मार्च 2024 को पहली किस्त मिलने जा रही है, ये खबर सुनकर महिलाओं में बहुत ही उत्साह है। इसके अलावा महिलाओं को स्वीकृत पत्र भी दिए जाएंगे और जिन्हें स्वीकृत पत्र मिलेंगे वहीं इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होगी। आने वाली 5 मार्च 2024 को योजना के तहत स्वीकृत पत्र उपलब्ध करवा दिया जाएगा। आईए जानते हैं आप इसे कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

महतारी वंदना योजना के तहत आवेदन की शुरुआत 5 फरवरी 2024 को कर दी गई थी और आवेदन करने के लिए कुल 15 दिनों का समय दिया गया था। इतना ही नहीं पंचायत स्तर पर और आंगनबाड़ी स्तर पर इस योजना में कैंप लगवाकर आवेदन फार्म भरवाएं गए थे और हाल ही में अंतिम सूची भी जारी कर दी गई है। जिन महिलाओं के नाम इस अंतिम सूची में दिए गए हैं, उन्हें सरकार की तरफ से स्वीकृत पत्र दिया जाएगा। स्वीकृत पत्र को ऑनलाइन डाउनलोड करना होगा। आईए जानते हैं स्वीकृत पत्र लेने से क्या लाभ होने वाला है।

जिन महिलाओं को स्वीकृत पत्र मिल जाएगा उन्हें ही इस योजना में मिलने वाली लाभ राशि प्राप्त होगी। 5 मार्च 2024 को स्वीकृत पत्र दिया जाएगा, इसे डाउनलोड करने के लिए आपको महतारी वंदना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। योजना के तहत स्वीकृत पत्र की अनिवार्यता जरूरी है, इसलिए जल्द से जल्द आप इसे डाउनलोड कर ले।

कैसे करें स्वीकृत पत्र डाउनलोड

स्वीकृत पत्र को मोबाइल या लैपटॉप के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं। इसे डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।
स्वीकृत पत्र डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्वीकृत पत्र डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको बहुत ही जानकारी भरनी पड़ेगी जैसे कि आपके क्षेत्र का नाम, जिले का नाम, नगरी निकाय का नाम, गांव, सेक्टर, वार्ड, आंगनबाड़ी केंद्र का नाम आदि।
अब आपके सामने एक लिस्ट खुलेगी जिसमें आपको अपने आवेदन का क्रमांक, आवेदन करने वाली महिला का नाम और उसके पति का नाम जैसी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
अगर आपका नाम फाइनल लिस्ट में है तो इसका मतलब है महतारी वंदन योजना की स्वीकृत पत्र सूची में आप शामिल हो चुकी हैं और आप इस योजना का लाभ ले सकती हैं।

ये महिलाएं रह जाएगी योजना के लाभ से वंचित

जांच के दौरान ये पाया गया कि कई महिलाओं ने योजना आवेदन से संबंधित बहुत सी गलतियां की थी। कुछ महिलाओं ने अपने और अपने पति का जॉइंट अकाउंट नंबर दिया है तो किसी के अकाउंट नंबर में आधार सीडिंग की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है। ऐसे आवेदनों को रिजेक्ट कर दिया गया है और इन महिलाओं को योजना के संबंध में लाभ नहीं दिया जाएगा।

योजना के संबंध में जारी की गई नई अपडेट के अनुसार केवल उन्ही महिलाओं को योजना का लाभ मिलेगा जिनके आवेदन पूरी तरह से सही है, उन्होंने कोई गलतियां नहीं की है और उनके नाम अंतिम लिस्ट में शामिल किए गए।

Latest News

बांकीमोंगरा नगर पालिका के सेटअप और विकास कार्यों के लिए उपमुख्यमंत्री अरुण साव से मुलाकात

नवनिर्मित बांकीमोंगरा नगर पालिका के विकास कार्यों को लेकर कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल के नेतृत्व में बांकीमोंगरा नगर पालिका...

More Articles Like This