जिले में 03 मार्च 2024 राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का होगा आयोजन

Must Read

National Pulse Polio Campaign will be organized in the district on 03 March 2024

कोरबा। जिले में 03 मार्च 2024 को राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान का आयोजन किया जा रहा है। अभियान के तहत जिले के 0 से 5 वर्ष तक के लगभग 1,73,505 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायी जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.एन.केशरी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि अभियान के सफलता के लिए जिले में आवश्यक सभी तैयारियॉ पूरी कर ली गई है।

उन्होंने बताया कि भारत को पूर्व में ही पोलियो मुक्त देश घोषित किया जा चुका है तथापि बच्चों में पोलियो वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा बनाए रखने तथा भारत में पोलियोमुक्त स्थिति को बनाए रखने के लिए 03 मार्च 2024 को सघन पल्स पोलियो अभियान का आयोजन किया जा रहा है। सीएमएचओ ने बताया कि अभियान के प्रथम दिन 03 मार्च को 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को निर्धारित पोलियो बूथ पर दवा पिलायी जाएगी। साथ ही दूसरे व तीसरे दिन 4 एवं 5 मार्च 2024 को टीम के सदस्यों द्वारा घर-घर जाकर छूटे हुए बच्चों को पोलियो की दवा पिलाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिले के 1.73 हजार से अधिक 0 से 5 वर्ष के बच्चों को पल्स पोलियो अभियान में ऑगनबाड़ी केन्द्रों, स्कूल, उप स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, मेडिकल कॉलेज, पब्लिक सेक्टर के चिकित्सालयों, मातृ शिशु चिकित्सालयों, सार्वजनिक भवनों, हाट बाजारों, रेल्वे स्टेशन, बस स्टैड, उच्च जोखिम क्षेत्रों, दूरस्थ बसाहटों में बनाए गए बूथों/ट्रांजिट टीम/मोबाईल टीमों के द्वारा पोलियो की दवा पिलाया जाएगा। इस हेतु 1575 पोलियो बूथ, 52 ट्रांजिट टीम तथा 27 मोबाईल टीम का गठन किया गया है।

बूथों की सतत् निगरानी हेतु अधिकारियों की ड्यूटी लगा दिया गया है जो लगातार बूथों की मॉनिटरिंग करेंगे। कलेक्टर श्री अजीत वसंत तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केशरी ने जिले के जनप्रतिनिधियों तथा पालकों से अपने एवं अपने क्षेत्र के 0 से 5 वर्ष के शतप्रतिशत बच्चों को पल्स पोलियों की दवा पिलाने की अपील की है।

Latest News

शाम को व्हाट्सएप पर भेजा मैसेज, सुबह होते ही मौके पर पहुंच गए तहसीलदार, हाईकोर्ट ने कार्रवाई पर लगाई रोक

बिलासपुर। तहसीलदार ने शाम 6 बजे व्हाट्सएप में बेदखली नोटिस भेजा और अगले दिन सुबह कार्रवाई प्रारंभ कर...

More Articles Like This