गगनयान मिशन के चार अंतरिक्ष यात्रियों का नाम उजागर, पीएम मोदी ने की घोषणा

Must Read

गगनयान मिशन के चार अंतरिक्ष यात्रियों का नाम उजागर, पीएम मोदी ने की घोषणा

तिरुअनंतपुरम- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उन चार अंतरिक्ष यात्रियों के नामों की घोषणा की जो भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के गगनयान के हिस्से के रूप में निचली-पृथ्वी की कक्षा में उड़ान भरेंगे, जो पहला भारतीय अंतरिक्ष मिशन होगा। केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र का दौरा करते समय पीएम ने यह घोषणा की।

ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन नायर, अंगद प्रताप, अजीत कृष्णन और शुभांशु शुक्ला को अंतरिक्ष में भारत के पहले क्रू मिशन पर अंतरिक्ष यात्री बनने के लिए चुना गया है। वे सभी या तो भारतीय वायु सेना (आईएएफ) में विंग कमांडर या ग्रुप कैप्टन हैं और उनके पास परीक्षण पायलट के रूप में काम करने का व्यापक अनुभव है, जिसका अर्थ है कि वे पहले से ही उन स्थितियों में तुरंत प्रतिक्रिया देने के लिए तैयार रहने के लिए प्रशिक्षित हैं जहां कुछ गलत होता है।

चारों अंतरिक्ष यात्री बेंगलुरु में अंतरिक्ष एजेंसी की अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण सुविधा में प्रशिक्षण ले रहे हैं। अंतरिक्ष यात्रियों का चयन IAF के इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन में हुआ। उनमें से केवल तीन अंततः गगनयान मिशन के हिस्से के रूप में अंतरिक्ष में जाएंगे।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This