10 माह के अंदर 111 नवजात शिशुओं की रहस्यमई तरीके से मौत, स्वास्थ्य विभाग कर रही है जांच

Must Read

10 माह के अंदर 111 नवजात शिशुओं की रहस्यमई तरीके से मौत, स्वास्थ्य विभाग कर रही है जांच

उत्तर प्रदेश में 10 माह के अंदर ही लगभग 111 नवजात शिशुओं की मौत हुई है, मासूम नवजात शिशुओं की मौत का यह आंकड़ा चौंकाने वाला है। मामला महाराजगंज जिले का है, 100 से अधिक नवजात शिशुओं की मौत ने जिला प्रशासन में खलबली मचा दी है। मामले को लेकर स्वास्थ्य विभाग भी अपनी चिंता प्रकट कर चुका है। महराजगंज जिला प्रशासन ने 10 माह में 111 नवजात शिशुओं की मौत के कारणों की जांच करने का निर्णय लिया है। जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने इस मामले की जांच के लिए मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति गठित करने का निर्णय लिया है।

महराजगंज डीएम ने जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में कहा कि नवजात बच्चों के मौत का मामला बेहद गंभीर है। इसलिए इसकी जांच बेहद जरूरी है। जांच समिति में मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल के अलावा दो अन्य सदस्यों में सीएमएस व अतिरिक्त उपजिलाधिकारी सत्यप्रकाश मिश्रा होंगे। यह टीम मातृत्व और शिशु मृत्यु रिपोर्ट के आंकड़ों में आई बढ़ोतरी की भी जांच करेगी।

राजधानी लखनऊ स्थित क्वीन मैरी अस्पताल में एक रिसर्च में गर्भवती महिलाओं के दूध में कीटनाशक पाए गए। शाकाहारी महिलाओं के दूध में मांसाहारी महिलाओं की अपेक्षा कम कीटनाशक पाए गए। शाकाहारी महिलाओं के दूध में कीटनाशक मिलने की वजह केमिकल फार्मिंग है। शोध में शामिल डॉक्टर्स का कहना है कि आजकल फार्मिंग में अच्छे प्रोडक्शन के लिए तरह – तरह के पेस्टीसाइड और केमिकल्स का इस्तेमाल हरी सब्जियों और फलों पर किया जाता है। जिसका सेवन करने से गर्भवती महिलाएं प्रभावित हो रही हैं।

रिसर्च के मुताबिक, शाकाहारी महिलाओं के मुकाबले मांसाहरी महिलाओं के दूध में तीन गुना अधिक कीटनाशक पाए गए हैं। बताया जा रहा है कि आजकल फ्लू के असर से बचने के लिए जानवरों को तरह-तरह के इंजेक्शन लगाए जा रहे हैं। इसी वजह से मां के दूध में भी कीटनाशक बन रहे हैं। मां द्वारा स्तनपान कराए जाने के दौरान शिशु के अंदर भी ये कीटनाशक पहुंच रहे हैं।

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This