मेरा बिल, मेरा अधिकार: 200 रुपए की शॉपिंग बिल अब जीता सकती है 1 करोड़ तक की लॉटरी

Must Read

My bill, my right: 200 rupees shopping bill can now win lottery up to 1 crore

नई दिल्ली। केंद्र सरकार मेरा बिल मेरा अधिकार नाम से एक गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स स्कीम लॉन्च कर रही है। इस स्कीम के जरिए सिर्फ 200 रुपये की खरीदारी करके एक करोड़ रुपये तक के कैश प्राइस जीतने का मौका मिलेगा। केंद्र सरकार इस स्कीम को राज्य सरकारों के सहयोग से लॉन्च करने जा रही है। इस स्कीम के तहत लोगों को 200 रुपये या उससे अधिक के किसी भी GST चालान को अपलोड करना होगा। सरकार इस स्कीम को इसलिए शुरू कर रही है, ताकी हर खरीद के लिए GST बिल मांगने के चलन को बढ़ावा दिया जा सके।

1 सितंबर 2023 को इस स्कीम को फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के रूप में असम, गुजरात हरियाणा और केंद्र शासित प्रदेशों में पुड्डुचेरी, दादर नगर हवेली और दमन दीव में लॉन्च किया जाएगा। GST सप्लायर्स की ओर से ग्राहकों को जारी सभी B2C इनवॉयस इस स्कीम के लिए मान्य होंगे। इनवॉयस की न्यूनतम वैल्यू 200 रुपये तय की गई है।

जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इस स्कीम को लॉन्च किया जा रहा है। वहां के ग्राहकों को इनवॉयस को अपलोड करने के लिए ‘Web.merebill.gst.gov.in’ पोर्टल पर उपलब्ध ‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ पर जाना होगा। यहां आसानी से बिल को अपलोड किया जा सकता है। हालांकि, चालान को अपलोड करने के लिए सरकार ने लिमिट भी तय की है। चालान अपलोड करने के दौरान ग्राहकों को सप्लायर्स का GSTIN, चालान नंबर, चालान की तारीख, चालान की वैल्यू और ग्राहक के राज्य/केंद्र शासित प्रदेश जैसी डिटेल्स मुहैया कराना होगा।

स्कीम के गाइडलाइंस के अनुसार, एक व्यक्ति एक महीने में मैक्सिमम 25 चालान अपलोड कर सकता है। जितने भी चालान अपलोड होंगे। उन्हें एक एक्नॉलेजमेंट रिफरेंस नंबर (ARN) मिलेगा। इसी नंबर का इस्तेमाल प्राइज के लिए होने वाले लकी ड्रॉ के लिए किया जाएगा। लकी ड्रॉ हर महीने निकाला जाएगा। नियमों के अनुसार, पिछले महीने के दौरान जारी किए गए सभी B2C चालान, जो अगले महीने की तारीख तक अपलोड किए जाएंगे. उन्हें ही लकी ड्रॉ में शामिल किया जाएगा।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This