अवैध रेत उत्खनन एवं भंडारण करने वाले रेत माफिया पर खनिज विभाग के कर्मचारी की मेहरबानी..

Must Read

Mineral Department employee’s kindness to the sand mafia doing illegal sand excavation and storage..

सक्ती : सक्ती जिला के मालखरौदा विकास खण्ड अंतर्गत ग्राम रनपोटा सोन नदी से भारी मात्रा में अवैध रूप से रेत निकाल कर भण्डारण कर रहे थे रेत माफिया के खिलाफ शिकायत होने पर कलेक्टर अमृत विकास टोपनो की फटकार के बाद खनिज विभाग के अधिकारी हरकत में आये और खनिज विभाग के आलाधिकारी मौके पर जाकर जहाँ पर लगभग 400 से 500 हाईवा अवैध रेत भण्डारण की जगह 80 हाईवा रेत की जप्ती कार्यवाही किये जाने की चर्चा जोरों पर है खनिज अधिकारियों द्वारा रेत माफिया से सांठ गांठ कर केवल 80 ट्रिप हाईवा ही जप्ति किया गया है जो एक बड़ा सवाल है?

क्षेत्र के जिम्मेदार अधिकारियों की कार्यवाही करने में उदासीनता..

आपको बता दे ग्राम पंचायत रनपोटा पुल के पास सोन नदी से रेत माफियाओं के द्वारा चैन माउंटेन मशीन लगाकर वहां से हाईवा से 20 फीट गहरे करते हुए सोन नदी से रेत निकाला जा रहा है,जब पत्रकारों ने अवैध उत्खनन के बारे में जानकारी लेना चाहा तो का माफिया के द्वारा उन्हें धमकाने लगे साथ ही क्षेत्र के जिम्मेदार अधिकारियों के साथ साठगांठ कर रेत माफियों के द्वारा भारी मात्रा में अवैध रेत खनन के साथ-साथ ग्राम पंचायत रनपोटा बाजार के पास शासकीय जमीन पर बिना अनुमति के भारी मात्रा में अवैध रेत का भण्डारण किया गया है और साथ ही ग्राम बासीन के स्कूल के पास में भी बड़ी मात्रा में अवैध रेत का भंडारण किया गया है रेत माफियाओं के ऊपर कड़ी कार्यवाही नहीं होने से इनका हौसाला बुलंद है और सुबह से लेकर रातभर अवैध उत्खनन किया जा रहा था। जिसकी वजह से नदी के बीचों-बीच 20 फीट की गहरी खाई बन गई है, जिससे अप्रिय घटना घट सकती है ?

क्षेत्र के अधिकारियों को इसके बारे में जानकारी है पर कोई कार्यवाही नहीं कर रहे हैं। जिसको लेकर शिकायतकर्ता ने सक्ती कलेक्टर से लिखित शिकायत की थी और साथ ही कड़ी कार्यवाही करने की मांग की गई थी। शिकायत कर्ता रवि कुमार खटर्जी ने 24 अप्रैल को कलेक्टर सक्ती के पास लिखित में शिकायत किया था ग्राम रनपोटा और बासीन में रेत माफिया कन्हैया जायसवाल जो पेशे से शिक्षक है इनके द्वारा अवैध रूप से रेत का भंडारण किया गया है और पोकलेन मशीन लगाकर भारी मात्रा में नदी से रेत खनन किया जा रहा है

शिकायत पर कार्यवाही नहीं होने से शिकायतकर्ता ने फिर से कलेक्टर से इसकी शिकायत की गई कलेक्टर द्वारा संज्ञान में लेते हुए खनिज अधिकारियों को कार्यवाही के लिए तत्काल टीम गठित कर भेजा गया जहां मौके पर बासीन और रनपोटा में दो जगहों पर लगभग 70से 80 हाइवा का रेत भंडारण मिला जिसमे खनिज गौंड अधिनियम के तहत रेत माफिया कन्हैया जायसवाल पर कार्यवाही किया गया है!

शिकायत मिला था की रनपोटा और बासीन में अवैध रेत भंडारण किया जा रहा है जिसमें दो जगह पर रेत भंडारण मिला जो पूछताछ करने पर पता चला अवैध रेत भण्डारण कन्हैया जायसवाल के द्वारा किया गया है मौके पर अनुमानित 70 से 80 हाईवा रेत मिला है जिसमें खनिज गौण अधिनियम के तहत कार्रवाई किया गया है!

– के. के. बंजारे खनिज अधिकारी सक्ती

Latest News

लोन की राशि 5,29,272 रूपये गबन करने वाले ब्रांच मैनेजर को थाना प्रतापपुर पुलिस ने किया गिरफ्तार

सूरजपुर। दिनांक 16.03.2024 को देवेन्द्र यादव निवासी ग्राम लौदा, थाना अलीनगर, जिला चंदौली उत्तरप्रदेश वर्तमान निवासी अम्बिकापुर ने थाना...

More Articles Like This