Mahtari vandana yojana Kyc : इन महिलाओं के खातों में माहतारी वंदना योजना के पैसे नहीं आएंगे, इस सूची की जांच करें, जाने KYC प्रक्रिया

Must Read

Mahtari vandana yojana Kyc : छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई माहतारी वंदना योजना के संबंध में बहुत उत्साह दिखाई दे रहा है। ऑनलाइन केंद्र पर महिलाओं की बड़ी संख्या देखी जा रही है। इस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए, महिलाएं अपने पसंदीदा केंद्रों पर सभी दस्तावेजों के साथ पहुंच रही हैं। इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को कुछ समय पहले पूरा किया गया था, इसके बाद वर्तमान में सभी आवेदनों का संवीक्षण किया जा रहा है और दस्तावेज सत्यापित किए जा रहे हैं।

माहतारी वंदना योजना के तहत आवेदन करने वाली महिलाओं के सभी दस्तावेज सत्यापित किए जा रहे हैं। इसमें यह देखा जाता है कि बैंक खाता संख्या क्या है? क्या आधार संख्या और बैंक खाता संख्या लिंक हैं या नहीं? घोषणा पत्र के अनुसार, क्या दस्तावेज पूरी तरह से सही हैं या नहीं? केवल यदि महिलाओं के दस्तावेज सही पाए जाते हैं, तो वे इस योजना की लाभार्थी सूची में जोड़ी जाती हैं।

आवेदन करने वाली महिलाओं के दस्तावेजों का संवीक्षण

इसके अलावा, जिन महिलाओं ने आवेदन किया है, क्या उनके डायरेक्टर बैंक ट्रांसफर सक्रिय है या नहीं? क्या आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक खाता लिंक हैं या नहीं? जानकारी मिली है कि आवेदन करने वाली महिलाओं के बहुत से बैंक खाते उनके आधार कार्ड से लिंक नहीं हैं। उनके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है, इसलिए सरकार इस गलती को जल्द से जल्द सही करने का प्रयास कर रही है और उस आवेदन पत्रों की सूची को जारी करने का प्रयास कर रही है जिसमें ऐसी गलती हुई है।

माहतारी वंदना योजना केवाईसी | Mahtari vandana yojana Kyc

आवेदन करने वाली महिलाओं के लिए यह आवश्यक है कि उनके पास उनके आधार कार्ड से लिंक हुआ मोबाइल नंबर हो और उनका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक हो, अन्यथा माहतारी वंदना योजना की किस्त की राशि उनके खाते में नहीं जाएगी। इसके अलावा, महिलाओं को अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड लिंक किया हुआ रखना चाहिए और अपने बैंक खाते में डीबीटी सेवा को सक्रिय रखनी चाहिए।

केवाईसी प्रक्रिया कैसे पूरी करें

माहतारी वंदना योजना के अंतर्गत लाभार्थियों की सूची कुछ समय पहले जारी की गई है। यदि आपका बैंक खाता आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं है या आपके बैंक खाते की केवाईसी प्रक्रिया अधूरी है, तो आपको अपने निकटतम बैंक शाखा पर जाना होगा। यहां जाकर आपको अपना केवाईसी फॉर्म भरना होगा, जिसमें आपको अपने आधार कार्ड की फोटो लगानी होगी और अपने बैंक पासबुक की फोटो भी देनी होगी। इसके बाद आधार कार्ड और बैंक खाते को लिंक करने का काम पूरा हो जाएगा।

जरूरत पड़ने पर हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें

छत्तीसगढ़ सरकार ने माहतारी वंदना योजना के संबंध में एक नियंत्रण कक्ष बनाया है जिसमें सभी के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। आप इस हेल्पलाइन नंबर 18002334448 पर 10:00 बजे से लेकर 6:00 बजे तक किसी भी समय संपर्क कर सकते हैं। यह हेल्पलाइन नंबर महिला और बाल विकास विभाग द्वारा संचालित किया जा रहा है।

इसके अलावा, सरकार समय-समय पर ग्राम पंचायत स्तर, आंगनवाड़ी केंद्र और परियोजना कार्यालय, नगर पालिका, वार्ड स्तर पर शिविर आयोजित कर रही है, ताकि इस योजना से अधिक से अधिक महिलाएं लाभान्वित की जा सकें। इसके लिए सभी अधिकारियों को उचित दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं।

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This