महतारी वंदन योजना के आवेदन की अंतिम तिथि आज, शाम छह बजे तक समय

Must Read

महतारी वंदन योजना के आवेदन की अंतिम तिथि आज, शाम छह बजे तक समय

रायपुर- छत्‍तीसगढ़ में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की ओर से महतारी वंदन योजना लागू की गई है। इस योजना का लाभ पात्र महिलाओं को मार्च से मिलने लगेगा। फिलहाल, योजना से लाभान्वित करने के लिए पात्र महिलाओं से फार्म भरवाए जा रहे हैं। पांच फरवरी से शुरू आवेदन भरने की अंतिम तिथि 20 फरवरी निर्धारित है। योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राही निर्धारित केंद्रों में आवेदन शाम छह बजे तक जमा कर सकते हैं। आनलाइन फार्म भी शाम छह बजे तक भर सकते हैं। इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आनलाइन आवेदन के लिए निर्धारित पब्लिक पोर्टल भी शाम छह बजे के बाद बंद हो जाएगा।

महतारी वंदन योजना के लिए राजधानी की पांच लाख 54 हजार महिलाओं ने आवेदन कर दिया है। आनलाइन और आफलाइन माध्यम से भरे गए इन फार्मों को लेकर महिलाओं में काफी ज्यादा चिंता है। महिलाओं का कहना है कि हमने जो फार्म भरा है उसका हमें कोई पुष्टिकरण मैसेज प्राप्त नहीं हुआ। अगर हमारा फार्म किसी कारण बस अस्वीकृत कर दिया गया तो हम क्या करेंगे। जानकारी के आभाव में जहां एक तरफ महिलाओं में संशय बरकरार है। वहीं, दूसरी तरफ कई महिलाएं लगातार शिविरों का चक्कर लगाने के बाद भी अपना आवेदन नहीं कर पाई है। ये महिलाएं कागजों के जाल में फंसकर भटकती रह गईं, लेकिन अभी तक इनका आवेदन नहीं हो पाया है।

रायपुर में पांच लाख 54 हजार 678 समेत प्रदेशभर में 69 लाख 39 हजार 125 आवेदन जमा हो चुके हैं। राज्य शासन की इस योजना के लिए आनलाइन और आफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन लिए जा रहे हैं। प्रदेश में महिलाओं की ओर से रविवार को एक दिन में ही एक लाख 10 हजार से अधिक आवेदन किया गया है। सभी जिलों में पंचायत और आंगनबाड़ी स्तर पर फार्म भरवाने के लिए आयोजित किए जा रहे शिविरों में महिलाओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। गौरतलब है कि महतारी वंदन योजना के तहत राज्य सरकार की ओर से प्रतिवर्ष महिलाओं को 12 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

Latest News

सयुंक्त सचिव भारत सरकार एवं आकांक्षी जिला प्रभारी डॉ. शोभित जैन ने आकांक्षी ब्लॉक तोकापाल का किया भ्रमण

जगदलपुर, 21 सितम्बर 2024/ भारत सरकार खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव एवं आकांक्षी जिला प्रभारी अधिकारी...

More Articles Like This