*कोरबा: रक्षित केंद्र पर बलवा ड्रिल का किया गया अभ्यास, पुलिस ने दिखाई तैयारियां*

Must Read

कोरबा, 20 सितंबर 2024: शहर में कानून व्यवस्था को मजबूत बनाने के उद्देश्य से आज रक्षित केंद्र, कोरबा के परेड ग्राउंड में बलवा ड्रिल का व्यापक अभ्यास किया गया। पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ तिवारी के निर्देशन में इस अभ्यास का आयोजन किया गया, जिसमें 118 पुलिसकर्मियों ने भाग लिया।

परेड की शुरुआत सलामी से हुई, जिसके बाद बलवा ड्रिल रिहर्सल किया गया। इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य दंगा या उपद्रव जैसी परिस्थिति में पुलिस की त्वरित और सशक्त कार्रवाई को सुनिश्चित करना था। ड्रिल में पुलिसकर्मियों को विभाजित कर एक टीम को दंगाई और दूसरी टीम को बलवा नियंत्रित करने वाली पुलिस पार्टी के रूप में तैयार किया गया।

अभ्यास के दौरान पुलिस ने सभी आवश्यक उपकरणों और साधनों का प्रयोग किया। इसमें **अश्रु गैस**, **वज्र वाहन**, **केन पार्टी**, **लाठी पार्टी**, **आर्म्स पार्टी**, **बलवा पार्टी**, और **वरुण (वाटर कैनन दस्ता)** शामिल रहे। जैसे ही “दंगाई” पुलिसकर्मियों ने पथराव और उपद्रव शुरू किया, पुलिस ने पहले बैरीकेड लगाकर उन्हें रोका। स्थिति अनियंत्रित होने पर अश्रु गैस के गोले छोड़े गए और फिर लाठी एवं राइफल पार्टी के माध्यम से उपद्रवियों पर काबू पाया गया।

इस अभ्यास के दौरान जिले के सभी राजपत्रित अधिकारी, थाना और चौकी प्रभारी तथा पुलिसकर्मी उपस्थित रहे। बलवा ड्रिल का यह रिहर्सल पुलिस को ऐसी आपातकालीन स्थितियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए तैयार करता है। पुलिस अधीक्षक ने इस मौके पर कहा कि इस तरह के अभ्यास से पुलिसकर्मियों की कार्यकुशलता में वृद्धि होती है और कानून व्यवस्था बनाए रखने में मदद मिलती है।

कोरबा पुलिस की यह तैयारी आगामी त्योहारों और संभावित तनावपूर्ण स्थितियों के लिए महत्वपूर्ण मानी जा रही है। इससे पुलिस की तत्परता और जनता की सुरक्षा सुनिश्चित करने में सहायता मिलेगी।

 

Latest News

सयुंक्त सचिव भारत सरकार एवं आकांक्षी जिला प्रभारी डॉ. शोभित जैन ने आकांक्षी ब्लॉक तोकापाल का किया भ्रमण

जगदलपुर, 21 सितम्बर 2024/ भारत सरकार खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव एवं आकांक्षी जिला प्रभारी अधिकारी...

More Articles Like This