किसान सभा ने 5 घंटे रोका रेल कॉरिडोर का काम, किसानों को बिना मुआवजा दिए किये जा रहे काम का विरोध

Must Read

Kisan Sabha stopped the work of rail corridor for 5 hours, opposing the work being done without compensation to the farmers

कोरबा। छत्तीसगढ़ किसान सभा के नेतृत्व में पुरैना मड़वाढोढा के पास ग्रामीणों ने लाल झंडे गाड़कर धरना पे बैठ गए हैं। किसानों के उग्र तेवर को देखते हुए रेल कॉरिडोर के लिए मिट्टी पाटने का काम बंद हो गया था।किसान गेवरा-पेंड्रा रोड रेल कॉरिडोर निर्माण का काम रूकवाकर विरोध प्रदर्शन में बैठे गए किसानों के आक्रोश को देखते हुए दीपका तहसीलदार रवि राठौर, बांकी थाना प्रभारी पुलिस बल के साथ और और कटघोरा के नायाब तहसीलदार मौके पर पहुंचे।

प्रभावित किसान शिवरतन, मोहपाल सिंग, अजित सिंह, जगदीश, भैया राम ने आरोप लगाया कि उनकी अधिग्रहित जमीन और पेड़ों का मुआवजा उन्हें अभी तक मिला नहीं है और अपनी जमीन रेल कॉरिडोर में जाने के बाद कार्यालयों का चक्कर काट कर थक चुके हैं। इसलिए मड़वाढोढा पुरैना के पास रेल कॉरिडोर का काम रुकवा दिया है।

किसान सभा द्वारा किसानों के मुआवजा प्रकरण का निराकरण होने तक रेल कॉरिडोर का कार्य का काम नहीं करने देने के घोषणा के बाद रेल कॉरिडोर और जिला प्रशासन हरकत में आया और दीपका तहसीलदार रवी राठौर ने प्रभावित किसानों को आश्वासन दिया कि सोमवार तक पेडों का मुआवजा सभी किसानों को मिल जाएगा और जिनकी जमीन अधिग्रहण के समय छूट गई थी उनका जल्द पत्रक प्रकाशन कर मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी तहसीलदार के आश्वासन के बाद आंदोलन समाप्त हुआ।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा कोयला ढुलाई को आसान बनाने के लिए गेवरा-पेंड्रा रोड रेल कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए सैकड़ों गांवों के हजारों किसानों की हजारों हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है, जिनमें से अधिकांश आदिवासी, दलित और कमजोर तबके से जुड़े हैं।

किसान सभा के जिला सचिव प्रशांत झा,और जवाहर सिंह कंवर ने आरोप लगाया है कि मुआवजा के लिए किसानों ने कई बार जिला प्रशासन और रेल प्रशासन का ध्यान आकर्षित किया है, लेकिन आज तक समस्या का निराकरण नहीं किया गया है जिले में उद्योगों और अन्य शासकीय योजना के नाम पर किसानों को बिना मुआवजा और सुविधा के बेदखल करने का काम तेजी से चल रहा है किसान सभा किसानों के साथ खड़ी है जहां भी किसानों के अधिकारों को छीनने का प्रयास होगा वहाँ संघर्ष तेज होगा।

Latest News

*नेशनल लोक अदालत: वृद्ध महिला और बेसहारा परिवार को मिला न्याय, लंबित प्रकरणों का सफल निपटारा*

कोरबा। 21 सितंबर 2024 को आयोजित हाइब्रिड नेशनल लोक अदालत में कई वर्षों से लंबित मामलों का सफल निपटारा...

More Articles Like This