विदेशी यूनिवर्सिटी से डिग्री लेना होगा आसान, भारत में आने लगी फॉरेन यूनिवर्सिटी

Must Read

विदेशी यूनिवर्सिटी से डिग्री लेना होगा आसान, भारत में आने लगी फॉरेन यूनिवर्सिटी

भारत में पहली बार किसी विदेशी यूनिवर्सिटी का कैंपस खुलने वाला है। ऑस्ट्रेलिया का प्रसिद्ध डीकिन विश्वविद्यालय गुजरात के गिफ्ट सिटी में एक स्वतंत्र कैंपस के माध्यम से भारत में प्रवेश करने वाला पहला विदेशी विश्वविद्यालय बनने के लिए तैयार है। 8 मार्च को ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी नॉर्मन अल्बनीज की अहमदाबाद यात्रा के दौरान यह घोषणा होने की संभावना है।

डीकिन क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 266वें स्थान पर है और दुनिया के शीर्ष 50 युवा विश्वविद्यालयों में शामिल है। इसके अलावा यूनिवर्सिटी को टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड रैंकिंग में 250-300 बैंड में रखा गया है। सूत्रों के अनुसार डीकिन पहले ही अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) को कैंपस स्थापित करने के लिए आवेदन कर चुका है और अगले साल से परिचालन शुरू करने की उम्मीद है। यह पहले छात्रों को स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश देने की योजना बना रहा है।

डीकिन यूनिवर्सिटी 132 देशों के छात्रों की मेजबानी करता है, जिसमें भारतीय छात्र समुदाय का 27% हिस्सा है। इसके बाद चीन (22%) का स्थान है। लगभग 60,000 कुल छात्रों इस यूनिवर्सिटी में शिक्षा लेते हैं। सबसे अधिक संख्या इसके मेलबोर्न बर्वुड परिसर में है, जहां 26000 से अधिक छात्र नामांकित हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहली बार फरवरी 2022 में अपने बजट भाषण में घोषणा की थी कि GIFT सिटी में विश्व स्तरीय विदेशी विश्वविद्यालयों और संस्थानों को वित्तीय प्रबंधन में पाठ्यक्रम की पेशकश करने की अनुमति दी जाएगी। इसके एक साल बाद यूनिवर्सिटी ने यह फैसला किया है।

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This