छत्तीसगढ़ के इन जिलों में IT की छापेमारी, करोड़ो के ज्वेलरी और कैश बरामद

Must Read

IT raids in these districts of Chhattisgarh, jewelry and cash worth crores recovered

रायपुर। सिंघल ग्रुप ऑफ कंपनीज के कल पड़े छापे दूसरे दिन भी जारी रहे। देर रात दी गई जानकारी के अनुसार इनके यहां से 1 करोड़ की ज्वेलरी और 1 करोड़ कैश सीज किया है। इस समुह के निवेश और शैल कंपनियों की जांच की जारी है।
बता दें कि बुधवार के सीजी- एमपी के 160 अफसरों की एक जंबो टीम ने रायपुर और रायगढ़ के इस स्टील कारोबारी के सभी 22 ठिकानों पर छापेमारी की है। सीआरपीएफ के 70 सशस्त्र जवान सुरक्षा के लिए डटे हुए है।
ये छापेमारी रायगढ़, सारंगढ़, रायपुर, मुंबई, और कोलकाता स्थित प्लांट, दफ्तरों और घरों में पड़ताल कर रही है। यह ग्रुप 30 वर्ष से भी अधिक पुराना है। इसके चेयरमैन संजय सिंघल, और डायरेक्टर अजय सिंघल, आयुष- पीयूष (अग्रवाल) हैं।
सिंघल इंटरप्राइजेस मुख्य फर्म के अधीन शेष सभी 22 कंपनियां हैं। ये कंपनियां स्टील, कोयला,फाइनेंशियल, कंस्ट्रक्शन या कारोबार करती हैं। समूह के लोगों के शंकर नगर, अवंति विहार, चौबे कालोनी, मोवा और खम्हारडीह के दफ्तर, निवास हैं जहां पर जांच चल रही है।
बताया गया कि हाल ही में सिंघल उद्योग ने सालासर उद्योग को टेकओवर किया था जिसके चलते इनकम टैक्स की रडार में दोनों उद्योग आ गए हैं। टीम रायगढ़ के कालिंदी कुंज स्थित एक सीए के अलावा बंजारी मार्ग पर स्थित सिंघल उद्योग व गेरवानी स्थित सालासर उद्योग में जांच कर रही है। सिंघल ग्रुप को प्रदेश के बड़े कारोबारी समूह में गिना जाता है।
यह भी कहा जा रहा है कि इस गु्रप की पहचान साफ सुथरे कारोबार के लिये है। टीम का नेतृत्व उपायुक्त डीएस मीणा कर रहे हैं। टीमें तड़के 5 बजे जब घरों में पहुंची तो सभी डायरेक्टर्स मौजूद मिले। जांच अभी कम से 3-4 दिन चल सकती है। पहले दिन की पड़ताल में कुछ शैल कंपनियों की जानकारी भी मिली है। अफसर इसकी तस्दीक कर रहे हैं। इसके साथ ही रायपुर, रायगढ़ के बैंकों में 13 लॉकर्स मिले हैं जिन्हें सीज किया गया है। साथ ही दोनों भाइयों के घरों से 50 लाख का सोना और 20 लाख रूपए नगद मिला है। अफसरों ने चार लाख रूपए और पूरी ज्वेलरी सीज की है। अभी इनका मूल्यांकन कराया जाना शेष है। ये छापे ग्रुप द्वारा पिछले पांच वर्षों के आय, व्यय, कच्चे माल की खरीदी में दिखाई गई कमी और कर अदायगी में गिरावट को बताया जा रहा है।
सूत्रों ने बताया कि वर्ष 2000 में स्थापित सिंघल ग्रुप की 11 कंपनियों का रजिस्टर्ड पता एक ही है। इनके रीजनल दफ्तर 303, सेंचुरी टॉवर, 45 शेक्सपियर सारनी कोलकाता में स्थित हैं। इनका एक दफ्तर मुंबई में भी है लेकिन वहां कुछ नहीं मिला।

Latest News

CG BIG BREAKING : आकाशीय बिजली गिरने से 4 स्कूली बच्चे समेत 8 लोगों की मौत

राजनांदगांव. छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में आसमान से बिजली गिरने से आठ लोगों की मौत हो गई. इनमें 4...

More Articles Like This