International Daughter’s Day 2024: क्यों मनाया जाता है ‘बेटी दिवस’, जानिए क्या है इस दिन का महत्व

Must Read

बेटियां घर की रौनक होती हैं. उनके होने से ही परिवार में खुशहाली बनी रहती है. कहते है बड़े खुशनसीब होते हैं वो मां-बाप जिनकी बेटियां होती हैं. उनके लिए जितना भी लिखें कम है. इन्हीं बेटियों के लिए हर साल Daughters Day मनाया जाता है.

दुनियाभर में हर साल सितंबर माह के चौथे रविवार को ‘अंतरराष्ट्रीय बेटी दिवस’ मनाया जाता है. इस साल बेटियों का यह खास दिन आज 22 सितंबर को मनाया जा रहा है. ‘बेटी दिवस’ बेटियों को समान अधिकार और सम्मान देने के उद्देश्य से मनाया जाता है. यह दिन माता-पिता और उनकी बेटियों के बीच के अनूठे रिश्ते को सम्मानित करने के लिए समर्पित है और यह समाज में बेटियों के प्रति प्रेम, सम्मान और शक्तिकरण का प्रतीक है.

अंतरराष्ट्रीय बेटी दिवस की स्थापना 2007 में की गई थी, ताकि बेटियों के महत्व को बढ़ाया जा सके. बेटी दिवस का उद्देश्य बेटियों के प्रति प्यार, कृतज्ञता और प्रशंसा व्यक्त करना है. भारत में कई संस्कृतियों में बेटों को प्राथमिकता दी जाती रही है. Daughter’s Day उन समाजों में बदलाव लाने की कोशिश करता है, जहां बेटियों और महिलाओं को पुरुषों से कमतर समझा जाता है.

  •  बेटियां परिवारों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, चाहे वह प्यार और देखभाल के माध्यम से हो या भावनात्मक बंधनों को मजबूत करने में. यह दिन उनके योगदान को मान्यता देने का एक अवसर है.
  • बेटी दिवस का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य लैंगिक समानता को बढ़ावा देना है. यह दिन हमें याद दिलाता है कि बेटियां भी उतनी ही मूल्यवान हैं और उन्हें समान अवसर और शिक्षा मिलनी चाहिए.
  •  कई क्षेत्रों में बेटों को प्राथमिकता दी जाती है. बेटी दिवस उन पुरानी मान्यताओं को चुनौती देकर परिवारों को प्रेरित करता है कि वे अपनी बेटियों को उनके सपनों की ओर बढ़ने में सहायता करें.
  •  यह दिन माता-पिता को याद दिलाने का अवसर है कि उनकी बेटियां मजबूत और सक्षम हैं. बेटी दिवस मनाने से माता-पिता बेटियों में आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं और उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं.

बेटी दिवस का उत्सव आमतौर पर खुशी और आत्मीयता के साथ मनाया जाता है. इसे मनाने के कुछ सामान्य तरीके हैं:

  •  माता-पिता अपनी बेटियों को उपहार देकर उनकी सराहना करते हैं, जिसमें खिलौनों से लेकर व्यक्तिगत वस्तुएं शामिल होती हैं.
  •  कई परिवार एक साथ समय बिताने के लिए बाहर जाते हैं, विशेष भोजन का आनंद लेते हैं या फिल्में देखते हैं. यह दिन माता-पिता और बेटियों के बीच खुली बातचीत का अवसर प्रदान करता है, जिससे प्यार और मार्गदर्शन मिलता है.
  •  डिजिटल युग में, कई परिवार अपनी बेटियों के लिए पोस्ट कर उनके उपलब्धियों का जश्न मनाते हैं और गर्व के मैसेज और स्टोरिज शेयर करते हैं.

‘बेटी दिवस’ एक ऐसा अवसर है जो हमें यह याद दिलाता है कि बेटियां हमारे जीवन का अनमोल हिस्सा हैं और हमें उन्हें प्यार और समर्थन देना चाहिए. 22 सितंबर को मनाए जाने वाले इस विशेष दिन पर, हम सभी बेटियों को सराहते हैं और उनके भविष्य को उज्जवल बनाने का संकल्प लेते हैं.

Latest News

न्यूयॉर्क में पीएम मोदी का मेगा शो, पांच घंटे पहले से जुटने लगे लोग; 10 Points में जानिए कार्यक्रम की सभी खास बातें

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे का आज दूसरा दिन है। राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय...

More Articles Like This