IND vs SA T20 WC Final 2024 : भारत ने जीता T20 वर्ल्ड कप.. फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराया.. विराट ने खेली शानदार पारी

Must Read

IND vs SA T20 WC Final 2024 : India won the T20 World Cup.. defeated South Africa in the final..

IND vs SA T20 WC Final 2024 : आज टी20 विश्व कप 2024 का खिताबी मुकाबला भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया। जिसमे इंडिया ने साउथ अफ्रीका को हराकर टी20 वर्ल्ड कप पर कब्जा कर लिया है। आपको बता दे कि दोनों टीमें इस टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही हैं। लेकिन अंतिम और फाइनल मुकाबला भारत जीतकर विश्व विजेता बन गया है।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और 20 ओवर में सात विकेट पर 176 रन बनाए और साउथ अफ्रीका कि 177 कतरगेट दिया लेकिन साउथ अफ्रीका इसे चेस नहीं कर पायी और एक बार फिर विश्व विजेता बनते-बनते रह गयी।

भारत ने 20 ओवर में बनाया 176/7 का स्कोर

भारत ने 20 ओवर में विराट कोहली की 76 और अक्षर पटेल की 47 रनों की तूफानी पारी की बदौलत सात विकेट पर 176 रन बनाए हैं। अब जिम्मेदारी गेंदबाजों पर है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत दमदार हुई। विराट कोहली ने पारी के पहले ओवर में मार्को यानसेन के खिलाफ तीन चौके लगाए और स्कोर 15 रन पर पहुंचा दिया। दूसरे ओवर में रोहित शर्मा ने भी केशव महाराज के खिलाफ पारी के दूसरे ओवर में दो चौके लगाए। हालांकि, चौथी गेंद पर वह क्लासेन के हाथों कैच आउट हो गए। कप्तान पांच गेंदों में नौ रन बनाकर पवेलियन लौटे। 23 रन के स्कोर पर टीम को दूसरा झटका लगा। महाराज ने इस ओवर में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए ऋषभ पंत को भी क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच आउट कराया। वह बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। इस मुकाबले में सूर्यकुमार यादव भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। वह सिर्फ तीन रन बना सके। रबाडा ने उन्हें क्लासेन के हाथों कैच कराया। 34 रनों के स्कोर पर तीन विकेट खो चुकी भारतीय टीम के लिए अक्षर पटेल संकटमोचक साबित हुए। उन्होंने विराट कोहली के साथ मोर्चा संभाला और भारत का स्कोर 100 रनों के पार पहुंचाया। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी हुई। इस मैच में अक्षर 31 गेंदों में 47 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें डिकॉक ने 14वें ओवर में रनआउट किया। इसके बाद छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए शिवम दुबे ने भी कोहली का साथ दिया और भारत का स्कोर 160 के पार पहुंचाया। इस मैच में किंग कोहली ने 48 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। टी20 विश्व कप 2024 में यह उनके बल्ले से निकला पहला पचासा है। वह 59 गेंदों में 76 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेलकर पवेलियन लौटे। उन्हें मार्को यानसेन ने 19वें ओवर में रबाडा के हाथों कैच आउट कराया। कोहली ने दुबे के साथ पांचवें विकेट के लिए 33 गेंदों में 57 रनों की साझेदारी निभाई। टीम को छठा झटका शिवम दुबे के रूप में लगा जो 27 रन बनाने में कामयाब हुए। वहीं, सातवां विकेट रवींद्र जडेजा के रूप में लगा। हार्दिक पांड्या पांच रन बनाकर नाबाद रहे। द. अफ्रीका के लिए महाराज और नॉर्त्जे ने दो-दो विकेट लिए जबकि यानसेन और रबाडा को एक-एक सफलता मिली।

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This