ज्यादा बच्चे पैदा करने पर मिलेगी इंक्रीमेंट, साल भर की मिलेगी मेटरनिटी लीव, राज्य सरकार ने की घोषणा

Must Read

ज्यादा बच्चे पैदा करने पर मिलेगी इंक्रीमेंट, साल भर की मिलेगी मेटरनिटी लीव, राज्य सरकार ने की घोषणा

भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में स्थित सिक्किम में ज्यादा बच्चे पैदा करने को लेकर जातीय समुदायों के लोगों के लिए सरकार की ओर से कई प्रोत्साहनों की घोषणा की गई है। सीएम प्रेम सिंह तमांग ने रविवार को माघ संक्रांति कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रजनन दर को बढ़ाने पर जोर दिया।

दरअसल, माघ संक्रांति कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने ऐलान करते हुए कहा कि राज्य में प्रजनन दर हाल के सालों में प्रति महिला पर एक बच्चे की सबसे कम वृद्धि दर्ज की गई है। इसके साथ ही देखा गया कि जातीय समुदायों की आबादी घट गई है।

उन्होंने आगे कहा कि उनकी सरकार पहले ही इस तरह की योजना को लागू करने के लिए पहल कर चुकी है। जहां सर्विस में महिलाओं को 365 दिन का मैटेरनिटी लीव यानी की मातृत्व अवकाश और पुरुष कर्मचारियों को 30 दिन का पितृत्व अवकाश दे चुकी है। ऐसा इसलिए किया गया कि बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने आगे बताया कि बच्चा पैदा करने पर इंक्रीमेंट का लाभ भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने महिला कर्मचारियों को दूसरा बच्चा होने पर एक वेतन वृद्धि और तीसरा बच्चा होने पर दो वेतन वृद्धि का प्रस्ताव तैयार किया है। इसके अलावा आम लोग भी कई बच्चे पैदा करने के लिए वित्तीय सहायता के पात्र होंगे जिसका विवरण स्वास्थ और महिला एवं बाल देखभाल विभाग तैयार करेंगे।

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This