नौकरियों में बढ़ती डिमांड, ‘ओ लेवल’ कोर्स के जरिए छात्रों को मिलेंगे नए अवसर

Must Read

नौकरियों में बढ़ती डिमांड, ‘ओ लेवल’ कोर्स के जरिए छात्रों को मिलेंगे नए अवसर

दिल्ली- राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (NIELIT) 12वीं पास छात्रों के लिए ‘ओ लेवल कोर्स’संचालित करता है। यह फाउंडेशन कोर्स डी ओ ए एस सी सी योजना का एक महत्वपूर्ण पाठ्यक्रम है, इसके बाद छात्र आईटी कोर्स के अगले लेवल ‘ए’ के लिए डिप्लोमा कोर्स कर कंप्यूटर ज्ञान की दायरे को बढ़ा सकते हैं।

PM Modi’s Bastar visit : छत्तीसगढ़ में पीएम मोदी का जातिगत जनगणना पर बड़ा बयान, देखें वीडियो

‘ओ’ लेबल एक कंप्यूटर एप्लीकेशन डिप्लोमा कोर्स है जिसकी अवधि 1 वर्ष है। यह कुछ तो सेमेस्टर में संचालित होता है जिसका प्रथम सेमेस्टर थ्योरी और द्वितीय सेमेस्टर प्रैक्टिकल पर आधारित होता है। फाउंडेशन कोर्स में दाखिले के लिए अभ्यर्थी का 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। आईटीआई और दसवीं के बाद पॉलिटेक्निक इंजीनियरिंग में डिप्लोमा के द्वितीय वर्ष के छात्र भी इस कोर्स के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। 12वीं पास छात्रों के लिए कुल 500 घंटे की क्लास और स्नातक छात्रों के लिए प्रतिदिन 4 घंटे की क्लास निर्धारित है।

PM Modi’s Bastar visit : सरकारी कार्यक्रम में मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री या किसी मंत्री के नहीं आने पर पीएम मोदी ने कसा तंज

कोर्स करने के बाद अभ्यर्थी बतौर वेब डिजाइनर बनकर इस क्षेत्र में अच्छी कमाई कर सकते हैं। सरकारी क्षेत्र में ग्रुप सी, डाटा एंट्री ऑपरेटर और आईटी लैब असिस्टेंट पद के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। यूजर, इंटरफेस डिजाइनर, वेब पब्लिकेशन असिस्टेंट, ऑफिस आटोमोटिव असिस्टेंट के तौर पर भी अपनी क्रिएटिविटी दिखाने का मौका अभ्यर्थियों को मिलेगा।

PM Modi’s Bastar visit : पीएम मोदी द्वारा युवाओं को मिली बड़ी सौगात, स्टील प्लांट से मिलेगा रोजगार

कोर्स को करने के बाद उच्च संस्थानों में लगभग दो लाख से लेकर आठ लाख तक सालाना कमाया जा सकता है। हालांकि यह वेतन अनुभव और योग्यता के अनुसार ही तय होगा।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This