Union Budget 2022 : केंद्रीय बजट में शिक्षा और रोजगार को लेकर वित्‍त मंत्री ने की कई बड़ी घोषणाएं, जानिए विस्तार से …..

Must Read

केंद्रीय बजट में शिक्षा और रोजगार को लेकर वित्‍त मंत्री ने की कई बड़ी घोषणाएं, जानिए विस्तार से …..

नई दिल्ली – देश में आज केंद्रीय बजट 2022 पेश किया जा रहा है। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शिक्षा को लेकर बजट में कई बड़ी घोषणाएं की हैं। जिसमे डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल यूनिवर्सिटी बनाने की घोषणा की गई है. साथ ही वन क्‍लास वन टीवी चैनल को बढ़ाकर 200 टीवी चैनल करने की घोषणा की गई है।

60 लाख नई नौकरियां देने का वादा

बजट में रोजगार को लेकर बड़ी घोषणा हुई है। इसमें मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख नौकरियां देने का वादा किया गया है। इसके अलावा ये भी कहा गया है कि कौशल विकास कार्यक्रमों को नए सिरे से शुरू किया जाएगा, जिससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

कौशल विकास कार्यक्रम फिर से शुरू होंगे

बजट में कहा गया है कि कौशल विकास कार्यक्रमों को दोबारा शुरू किया जाएगा। इसके लिए ई-पोर्टल लॉन्च होगा और राज्‍यों के आईटीआई कौशल विकास के द्वारा इन कोर्सेज को चलाया जाएगा।

सभी भारतीय भाषाओं में मिलेगी गुणवत्तापूर्ण शिक्षण सामग्री 

बजट में कहा गया है कि टीवी, इंटरनेट, रेडियो और अन्य डिजिटल माध्यमों के जरिये सभी भारतीय भाषाओं में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। इससे शिक्षकों को ई-कंटेंट मिल सकेगा।

5 टॉप शिक्षण संस्थानों को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का दर्जा

बजट में पांच शीर्ष शिक्षण संस्थानों को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का दर्जा मिलेगा और इन्हें 25 हजार करोड़ का विशेष फंड दिया जाएगा। इन संस्थानों के लिए फैकल्टी और प्रशिक्षण कार्यक्रमों की देखरेख एआईसीटीई करेगा।

Latest News

Anil Ambani: रिलायंस इंफ्रा में 3 हजार करोड़ रुपये की इक्विटी निवेश

. एक शेयर के एक हिस्से के लिए. यह किया जाएगा. इसमें से 1,104 करोड़ रुपये का निवेश रिलायंस...

More Articles Like This