मथुरा के होली में देश सहित विदेश के श्रद्धालु भी रंगों में होते हैं सराबोर, वृंदावन की होली की एक झलक देखे रिपोर्ट

Must Read

मथुरा के होली में देश सहित विदेश के श्रद्धालु भी रंगों में होते हैं सराबोर, वृंदावन की होली की एक झलक देखे रिपोर्ट

होली का त्यौहार पूरे देश में बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है । लेकिन मथुरा और वृंदावन की होली देश में ही नहीं विदेशों में भी प्रसिद्ध है। हर साल यहां हजारों की संख्या में लोग होली का आनंद लेने के लिए पहुंचते हैं। मथुरा वृंदावन और बरसाना मैं कई तरह की होली खेली जाती है कहीं फूलों की होली कहीं रंग गुलाल कहीं लड्डू की होली तो कहीं लठमार होली काफी प्रसिद्ध है जिसे देखने के लिए लोग हजारों की संख्या में यहां आते हैं और राधे कृष्ण के प्रेम में डूब जाते हैं।

40 दिनों तक मनाई जाती है होली

मथुरा और ब्रज में होली की धूम सप्ताह भर पहले से ही देखने को मिलती है ब्रज में होली का पर्व वसंत पंचमी से ही शुरू हो जाती है जो 40 दिनों तक चलता ही रहता है यहां की फूलों की होली, रंगो वाली होली, लड्डू होली, लठमार होली और छड़ीमार होली बहुत ही प्रसिद्ध है।

मथुरा की होली

फाल्गुन मास की एकादशी को रंगभरी एकादशी के रूप में मनाया जाता है और इस दिन मथुरा में होली खेली जाती है इस बार रंगभरी एकादशी 3 मार्च को मनाई गई मान्यता है कि इस दिन शिव जी और माता पार्वती काशी पहुंचे थे इसी खुशी में रंगभरी एकादशी के दिन मथुरा में धूमधाम से रंग भरी होली खेली जाती है।

होलिका दहन 6 मार्च 2023

ब्रज में 6 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा और होली भी खेली जाएगी वहीं अधिकांश जगहों पर 7 मार्च को होलिका दहन मनाया जाएगा यहां के फालेन गांव में महा होलिका दहन किया जाता है होली खेलने वाले लोग यहां पर नंगे पांव पहुंचते हैं और होली खेलते हैं इसके बाद 7 मार्च को मथुरा के द्वारिकाधीश मंदिर की झांकी निकाली जाएगी और मथुरा के हर गली में घुमाई जाएगी।

होली 8 मार्च 2023

होलिका दहन के बाद दुल्हंडी बनाई जाएगी इसमें नंदगांव में दाऊजी का हुरंगा होली खेली जाती है इस दिन नंद गांव में महिलाएं और पुरुष एक साथ होली खेलते हैं मथुरा में भी रंग पंचमी को होली का समापन हो जाता है इस बार रंग पंचमी 12 मार्च को होगी इसी दिन ब्रज की होली का समापन भी हो जाएगा।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This