बम्हनीडीह और गोविन्दा से रोज़ाना सैकडो ट्रैक्टर रेत का अवैध उत्खनन,खनिज विभाग और पुलिस ने मूँदी आँख

Must Read

बम्हनीडीह और गोविन्दा से रोज़ाना सैकडो ट्रैक्टर रेत का अवैध उत्खनन,खनिज विभाग और पुलिस ने मूँदी आँख

बम्हनीडीह-  रेत माफियाओं को प्रशासन और खनिज विभाग ने खुली छूट दे रखी है। यही वजह है कि हसदेव नदी के रेत घाटों से अवैध उत्खनन चल रहा है। रेत माफियाओं द्वारा बिना रायल्टी के रेत बेचकर शासन को राजस्व का चूना लगा रहे हैं। खनिज उड़नदस्ता के द्वारा परिवहन में लगे वाहनों को जब्त कर कार्रवाई की औपचारिकता निभाई जा रही है। जबकि रेत घाटों में उत्खनन में लगे वाहनों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।ग्राम पंचायत बम्हनीडीह और गोविन्दा से लगे हुए हसदेव नदी में रोज़ाना सैकडो ट्रैक्टर रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है पिछले कई महीनों से अवैध तरीक़े तरीक़े से रेत निकाल कर बेचा जा रहा है लेकिन खनिज विभाग और पुलिस इस और किसी प्रकार का ध्यान नहीं दे रही है जिसके कारण शासन को रोज़ाना लाखों रुपये के राजस्व का नुक़्सान हो रहा है।

क्षेत्र के ग्रामीणों को महंगे दाम पर रेत बेची जा रही

अवैध उत्खनन का सबसे ज्यादा असर गरीब लोगो को घर बनाने पर पड़ रहा है। महंगी दर पर रेत मिलने से मकान की लागत अधिक आ रही है। सोंठी से लेकर बिर्रा तक नदी के आसपास कई गांव बसे हुए हैं और यहां से गुजरने वाली हसदेव नदी जिसमें रेत का भंडार है। मगर यही रेत खनिज माफियाओं के कब्जे में हो जाने से ग्रामीण जो अपने क्षेत्र से गुजरने वाली नदी से भी रेत नहीं प्राप्त कर पा रहे हैं। उन्हें दबंग लोगों से रेत अवैध रूप से दोगुनेकीमत पर खरीदना पड़ रहा है।

दूर-दूर से आते हैं रेत निकालने

हसदेव नदी के बम्हनीडीह और गोविंदा घाट में गाँव के के साथ ही साथ 20 से25 किलोमीटर दूर जैजैपुर ब्लाक के आमगांव, भोथिया, भोथीडीह, ठठारी, ठूठी,जैजैपुर, कचंदा,कारीभावर,कोटेतरा सहित बम्हनीडीह ब्लाक के चोरिया,संजयग्राम,सरहर, बाराद्वार तक से ट्रैक्टर वाले यहां रेत निकालने आते हैऔर बिना रायल्टी के अवैध रूप से रेत उत्खनन और परिवहन किया जा रहा है।

Latest News

बांकीमोंगरा नगर पालिका के सेटअप और विकास कार्यों के लिए उपमुख्यमंत्री अरुण साव से मुलाकात

नवनिर्मित बांकीमोंगरा नगर पालिका के विकास कार्यों को लेकर कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल के नेतृत्व में बांकीमोंगरा नगर पालिका...

More Articles Like This