करही में हो रहा रेत का अवैध उत्खनन एवं परिवहन.. खनिज विभाग बना मूकदर्शक

Must Read

Illegal excavation and transportation of sand is happening in Karahi..

हसौद/जैजैपुर:- जैजैपुर ब्लाक अंतर्गत ग्राम पंचायत करही में महानदी से रोजाना सैकड़ों ट्रिप ट्रैक्टर रेत का अवैध परिवहन किया जा रहा है।महानदी का सीना चिर कर इन दिनों रेत माफियाओ द्वारा रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन खुलेआम किया जा रहा है। अवैध उत्खनन से जहां प्रशासन को लाखों,करोड़ों रुपये राजस्व का नुकसान हो रहा है, वहीं दूसरी ओर पर्यावरण को भी नुकसान पहुंच रहा है।इसके साथ ही नदियों के अस्तित्व पर संकट भी गहराता जा रहा है। कई जगह नदियों में बेतरतीब खनन से गड्ढे इतने बढ़ गए हैं कि वहां जनजीवन पर भी इसका असर दिखने लगा है।लेकिन खनिज विभाग अवैध रेत खनन पर लगाम लगाने में असफल साबित हो रहे हैं।

CG Job Alert : रायपुर एम्स में 80 गैर-शैक्षिक पदों पर निकली वैकेंसी.. सीधे वॉक इन इंटरव्यू से सेलेक्शन

पर्यावरण विभाग के मंत्री ओपी चौधरी के निर्देशों को ठेंगा दिखा रहे खनिज विभाग

छत्तीसगढ़ में विधानसभा सत्र के दौरान अवैध रेत उत्खनन का मामला उठा था जिसमें वित्त एवं पर्यावरण मंत्री एवं पूर्व आईपीएस अधिकारी ओपी चौधरी ने स्पष्ट रूप से कहा था कि जहां भी अवैध रूप से रेत उत्खनन हो रहा है वहां तत्काल कार्रवाई की जाएगी। लेकिन सक्ति जिले के खनिज अधिकारी पर्यावरण मंत्री ओपी चौधरी के बयानों को हल्के में ले रहे हैं और सरकार से इन्हें कोई डर नही है।

सक्ति जिला खनिज संपदा से भरपूर

सक्ति जिला अंतर्गत जैजैपुर ब्लाक में ग्राम पंचायत छितापड़रिया,खम्हरिया, झालरौंदा एवं अकलसरा में डोलोमाइट पत्थर खदान संचालित है। जहाँ खदान संचालकों द्वारा नियमों को ताक पर रखकर खनिज विभाग, पर्यावरण विभाग एवं बीजेपी की सरकार को ठेंगा दिखाने में कोई कसर नही छोड़ रहे हैं।बावजूद इसके खनिज विभाग के जिम्मेदार अधिकारी एवं सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठकर कुछ नही कर रहे हैं। जिले के खनिज अधिकारी को सरकार से भी कोई डर नही है और सरकार की छबि धूमिल करने में कोई कसर नही छोड़ रहे हैं।

खनिज विभाग कई मामलों में सवालों के घेरे में

अभी हाल ही में लगातार अवैध ईंट भट्ठों की खबर चली खनिज अधिकारी मौन रहे, अवैध डोलोमाइट पत्थर उत्खनन एवं परिवहन की खबर चली खनिज विभाग के अधिकारी मौन रहे एवं अब अवैध रेत उत्खनन का मामला है तब भी खनिज विभाग के अधिकारी तमाशबीन बने बैठे हैं ऐसे में खनिज विभाग की कार्यशैली कई सवालों को जन्म दे रही है।अगर अवैध कार्यों में अंकुश लगाने में खनिज विभाग नाकाम है तो फिर इस विभाग का क्या काम है? खाली जनता के टेक्स के पैसों से वेतन लेने का काम है तो फिर इसका जिम्मेदार कांग्रेस एवं मौजूदा सरकार दोनों हैं जो कहती है हम भ्रष्टाचार बर्दास्त नही करेंगे और दोनों के सरकार में भ्रष्टाचार हुआ है।

रमन सरकार में चाहे वो नान घोटाला का मामला हो या कांग्रेस में पीएसी एवं शराब घोटाला हो ।वर्तमान में बीजेपी सरकार के अधीनस्थ अधिकारी कर्मचारी खुलेआम अवैध कार्यों को बढ़ावा देने में कोई कसर नही छोड़ रहे हैं।एक तरफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नही करूँगा बोलते हैं लेकिन छत्तीसगढ़ में उनकी बात झूठ साबित करने में मौजूदा सरकार एवं खनिज विभाग के जिम्मेदार अधिकारी कोई कसर नही छोड़ रहे हैं।

मैं अभी बिजी हूँ आपको शाम को फोन करता हूँ।

– सरपंच प्रतिनिधि वीरेंद्र चौहान करही

Latest News

छत्तीसगढ़ में 13 डिप्टी कलेक्टरों को मिली नियुक्ति, सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किया आदेश, देखें लिस्ट

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने शनिवार को राज्य प्रशासनिक सेवा के 13 डिप्टी कलेक्टरों की नियुक्ति का आदेश जारी किया...

More Articles Like This