जिले में थम नहीं रहा गौ तस्करी का अवैध कारोबार , तस्करी में लिप्त 78 नग मवेशियों को हांकने वाले दो आरोपी चढ़े पुलिस के हत्थे, असल गौ तस्कर पुलिस की गिरफ्त से बाहर ?

Must Read

घरघोड़ा। जिले में गौ तस्करी का अवैध कारोबार थमने का नाम ही नहीं ले रहा, आए दिन गौ तस्करी के मामले सामने आते रहे हैं। गौ तस्करी के अवैध कारोबार ने प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल के सपनों को चकनाचूर कर रहा है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गौ माता की सुरक्षा और संवर्धन के लिए अनेक योजनाएं चला रही है जिसमें से प्रमुख गौठान योजना है। किंतु गोठानो में भी गौ माताओ की स्थिति किसी से छिपी नहीं है।

गोठानों में अव्यवस्था का आलम और सड़कों पर बैठे मवेशी दुर्घटना को न्योता देते नजर आते है। शासन के गोठान और गोधन योजना की धज्जियां उड़ाते हुए जिले में गौ तस्करी का अवैध कारोबार अब भी बदस्तूर जारी है। हालांकि गौ तस्करी पर लगाम लगाने उच्च अधिकारियों के निर्देश हैं और गाहे-बगाहे गौ सेवकों की सूचना अथवा मुखबिर से मिली जानकारी के आधार पर गौ तस्करी करने वाले लोगों को पकड़ा जाता है किंतु गायों के साथ सिर्फ ड्राइवर अथवा गाय हाकने वालों पर ही कार्यवाही कर इतिश्री कर ली जाती है जबकि असल गौ तस्कर पुलिस की पहुंच से बाहर रहते हैं।

गौ तस्करी की इसी कड़ी में आज घरघोड़ा में 78 मवेशियों को पकड़ा गया है तथा 2 लोगों के ऊपर कार्यवाही कर उन्हें जेल भेजा गया है। पुलिस द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार आज दिनांक 06.06.2023 को थाना प्रभारी घरघोड़ा निरीक्षक शरद चंद्रा के नेतृत्व में घरघोड़ा पुलिस द्वारा तमनार रोड़ पर नाकेबंदी कर दो पशु तस्करों को पकड़ा गया है।

टीआई शरद चंद्रा को मुखबिर से सूचना मिली थी कि पशु तस्कर भारी संख्या में कृषिधन मवेशियों को मारते-पीटते, बेरहमी पूर्वक हांकते हुए झारखंड़ की ओर लेकर जा रहे है। घरघोड़ा पुलिस की नाकेबंदी में पकड़े गये आरोपी ने अपना नाम (1) फुलचंद उरांव पिता चमरा उरांव उम्र 48 वर्ष (2) लोली खडिया पिता कन्दराराम खडिया उम्र 40 वर्ष दोनों निवासी करवारजोर थाना लैलुंगा जिला रायगढ छ.ग. का होना बताये जिनके पास से 78 नग कृषिधन मवेशी कीमत करीब 2 लाख रूपये का जप्त किया गया है जिसे आरोपियों द्वारा हांडीपानी सिंकाजोर ले जाना बताया गया । आरोपीयों के कृत्य पर थाना घरघोड़ा में छ.ग. कृषक पशु परिरक्षण अधिनियम 2004 की धारा 4, 6, 11 के तहत कार्यवाही कर आरोपियों को न्यायिक रिमांड पर भेजा गया है । जप्त मवेशियों के दाना पानी की व्यवस्था हेतु अस्थायी रूप से स्कूल कंपाउंड में रखवाया गया है ।

बहरहाल गौ तस्करी के इस मामले में भी लीपापोती होती नजर आ रही क्योंकि असल गौ तस्कर तो पुलिस की पहुंच से अब भी दूर है? और पुलिस अपना पीठ थपथपाते हुए गाय हांकने वाले 2 लोगों को आरोपी बनाकर सदैव की भांति अपना इतिश्री कर लिया गया है?

Latest News

कवर्धा कांड…एडिशनल कलेक्टर जांच अधिकारी बनाए गए:साहू समाज बोला-IPS पल्लव को बर्खास्त कर FIR दर्ज करो, तीनों परिवारों को 1-1 करोड़ मुआवजा भी

छत्तीसगढ़ के कवर्धा के लोहारीडीह हिंसा पर साहू समाज ने तीनों परिवार को एक-एक करोड़ रुपए मुआवजा देने और...

More Articles Like This