दूसरे क़िस्त की राशि नही आई आपके खाते में.. तो लाभार्थी ऐसे करें लिस्ट में अपना नाम चेक

Must Read

Mahtari Vandana Yojana List 2024 : महतारी वंदन योजना के अंतर्गत हाल ही में छत्तीसगढ़ राज्य में दूसरी किस्त की राशि भी जारी कर दी गई है। सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को हर साल ₹12000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी, ताकि वह अपनी निजी खर्चों के लिए किसी और पर निर्भर ना रह सके। सरकार ने इसके लिए हर महीने ₹1000 की किस्त की राशि देना तय किया है। जिन महिलाओं ने आवेदन कर दिया है उनका हर महीने की यह किस्त की राशि मिलना शुरू हो गई है। सरकार ने पात्र महिलाओं की लिस्ट पहले ही जारी कर दी है, जिन महिलाओं का नाम इस लिस्ट में आ गया है वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

अगर आपने भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया है तो आप महतारी वंदन योजना की लिस्ट चेक कर सकती हैं। इसका पूरा तरीका आज इस आर्टिकल में हम आपको नीचे बताएंगे। इसके लिए आपको ध्यानपूर्वक इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा।

Mahtari Vandana Yojana List 2024
छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महिलाओं के आर्थिक स्थिति को मजबूत करने और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर का उपयोग करके हर महीने ₹1000 की राशि सीधी ही महिलाओं के बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी।

आपको इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं आप अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से यह चेक कर सकती हैं। सरकार ने इसके लिए एक लिस्ट जारी की कर दी है, जिस महिला का नाम इस लिस्ट में शामिल होगा सिर्फ उसको ही इस योजना का लाभ मिलेगा।फरवरी महीने में जब आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी तो 70 लाख से भी अधिक महिलाओं ने इस योजना में आवेदन किया था।

Mahtari Vandana Yojana List 2024 में कैसे करें अपना नाम चेक
अगर आप ऐसी महिलाएं जिसने महतारी वंदन योजना के अंतर्गत आवेदन कर दिया है लेकिन अभी तक आपने लिस्ट में अपना नाम चेक नहीं किया है तो नीचे बताई प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

स्टेप 1- सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप, कंप्यूटर की सहायता से महतारी वंदन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज ओपन कर लेना है।

स्टेप 2- होम पेज पर आपको अनंतिम सूची का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें।

स्टेप 3- जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां पर आपको कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी।

स्टेप 4- इस पेज पर आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आपके जिले का नाम, क्षेत्र का नाम, परियोजना, सेक्टर, वार्ड, आंगनबाड़ी केंद्र जैसे महत्वपूर्ण जानकारी को सेलेक्ट करना है।

स्टेप 5- उसके बाद आपके सामने नीचे एक लिस्ट ओपन हो जाएगी, इस लिस्ट में आप अपने वार्ड और आंगनबाड़ी केंद्र से संबंधित महिलाओं का आवेदन क्रमांक, नाम, पति का नाम, आवेदन का प्रकार और केटेगरी जैसी महत्वपूर्ण जानकारी देख सकते हैं।

स्टेप 6- अगर आपका नाम इस लिस्ट में शामिल हो गया है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, आपको इस योजना का लाभ जरूर मिलेगा

Latest News

लोन की राशि 5,29,272 रूपये गबन करने वाले ब्रांच मैनेजर को थाना प्रतापपुर पुलिस ने किया गिरफ्तार

सूरजपुर। दिनांक 16.03.2024 को देवेन्द्र यादव निवासी ग्राम लौदा, थाना अलीनगर, जिला चंदौली उत्तरप्रदेश वर्तमान निवासी अम्बिकापुर ने थाना...

More Articles Like This