Holashtak 2024: होलाष्टक की हुई शुरुआत, मांगलिक कार्यों पर लगा ब्रेक

Must Read

Holashtak 2024: Holashtak begins, auspicious activities take a break

Holashtak 2024: होलाष्टक लगते ही मांगलिक कार्यक्रम रुक गए। वहीं चौराहों पर होलिका सजने लगी हैं। शहर से लेकर गांव तक लोगों ने होलिका जलाने के लिए गांव सहित शहर और उप नगर के चौक चौराहों पर लकड़ियां एकत्रित करना शुरू कर दिया है। वहीं रंगो का बाजार अपनी रंगत बिखेरने लगा है।

Read More : आपके घर के दरवाजे है यदि गलत दिशा में, तो बढ़ेंगे खर्चे | Home Door Vastu Tips 

हिंदू पंचांग के अनुसार होली का त्योहार इस बार 25 मार्च को मनाया जाएगा। वहीं होली से ठीक आठ दिन पहले यानी 17 मार्च से होलाष्टक लग चुका है। हिंदू पंचांग के अनुसार होलाष्टक 24 मार्च रविवार को होलिका दहन के समय समाप्त हो जाएगा। फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी से होलाष्टक शुरू होता है जो पूर्णिमा के दिन होलिका दहन के साथ समाप्त होता है।

Read More : हथेली पर A का निशान होना माना जाता हैं बहुत दुर्लभ, जाने इसकी खासियत 

ऐसी मान्यता है कि होलाष्टक से लेकर पूर्णिमा तक हिरण्यकश्यप ने भक्त प्रह्लाद को मारने के लिए कई यातनाएं दी थीं। आठवें दिन हिरण्यकश्यप ने अपनी बहन होलिका की मदद ली थी। होलिका को यह वरदान था कि वह अग्नि में नहीं जलेगी। इसी कारण होलिका भक्त प्रह्लाद को अपनी गोद में लेकर अग्नि में बैठ गई। भगवान विष्णु के आशीर्वाद से प्रह्लाद को अग्नि जला नहीं सकी और होलिका इस अग्नि में जलकर भस्म हुई। यह सारी घटना उन्हीं आठ दिनों में हुई थी। जिन्हें होलाष्टक के नाम से जाना जाता है। इन आठ दिनों की अवधि को अशुभ माना जाता है।

Read More : सिर्फ एक रात के लिए किन्नर क्यों और किससे करते हैं शादी, विवाह के चंद घंटों बाद ही विधवा बनकर करते है विलाप

इसलिए यह समय किसी भी शुभ कार्य के लिए वर्जित माना जाता है। वाहन, घर खरीदने, भूमि पूजन, गृह प्रवेश, 16 संस्कार, नए व्यापार की शुरूआत और विवाह आदि शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं होली का त्योहार मात्र एक हफ्ते दूर होने से लोगों ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। सबसे पहले होलिका दहन के लिए लकड़ियां एकत्रित करना शुरू कर दिया है। शहर और गांवों में चौराहों पर होलिका सजने लगी हैं। रंगों का बाजार गुलजार है।

Read More : सरकारी नौकरी चाहिए ? तो करें ये उपाय, 100% मिलेगी सफलता

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This