ऐतिहासिक भैरम देव वार्षिक जात्रा उत्सव संपन्न..

Must Read

ऐतिहासिक भैरम देव वार्षिक जात्रा उत्सव संपन्न..

नगर के ऐतिहासिक मंदिरों की में भैरम मंदिर जो कि जगदलपुर के पंच पथ ब्राह्मण में प्राचीन काल से स्थित है. जिसकी विधिवत पूजा अर्चना उत्कल समाज के ब्राह्मणों द्वारा किया जाता है
आज सावन मास के शुक्ल पक्ष में वार्षिक जात्रा उत्सव का कार्यक्रम किया गया. जिसमें पूजा विधान यज्ञ के पश्चात बकरों की बलि दी जाती है.जिसमें बड़ी संख्या में उत्कल समाज के सदस्यों सहित नगर के लोगों की बड़ी संख्या में उपस्थिति रही.

आपको बता दे कि वर्ष 1936 में इस मंदिर की स्थापना राज परिवार के द्वारा की गई थी इस ऐतिहासिक मंदिर के विषय में जानकारों का कहना है कि यह बड़े सौभाग्य की बात है कि हमारे नगर में साक्षात भैरव देव के साथ उलट भैरव जो संभवतः हिंदुस्तान में इसके अलावा और कहीं नहीं है.दोनों एक साथ इस स्थान पर विराजमान है .

प्रशासनिक उदासीनता और व्यापक प्रचार-प्रसार ना होने के कारण क्षेत्र के लोगों को इस मंदिर की जानकारी नही है.श्रद्धालु इस मंदिर के दर्शन से वंचित हो रहे हैं.इस ऐतिहासिक मंदिर का जीर्णोधार समय-समय पर उत्कल समाज के द्वारा किए जाते रहे है.परंतु शासन स्तर पर जिस प्रकार इस प्राचीन मंदिर को सहयोग मिलना चाहिए था वह आज तक नहीं मिला .ऐतिहासिक मंदिर को इसके ऐतिहासिक स्वरूप को देखते हुए इन्हें भी विराट स्वरूप मिले ऐसी स्थानीय लोगों की मांग है.

Latest News

बांकीमोंगरा नगर पालिका के सेटअप और विकास कार्यों के लिए उपमुख्यमंत्री अरुण साव से मुलाकात

नवनिर्मित बांकीमोंगरा नगर पालिका के विकास कार्यों को लेकर कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल के नेतृत्व में बांकीमोंगरा नगर पालिका...

More Articles Like This