मध्यान भोजन खाने के बाद 8 छात्राओं की बिगड़ी तबीयत, सभी अस्पताल में भर्ती…

Must Read

Health of 8 girl students deteriorated after having mid-day meal, all admitted to hospital.

कोरबा – जिले से बड़ी खबर आ रही है, शासकीय स्कूल में पढ़ने वाले 8 छात्राओं के मध्यान भोजन खाने के बाद तबीयत बिगड़ गई, कुछ बच्चे बेहोश होकर स्कूल परिसर में ही गिर गए। शिक्षक द्वारा आनन-फानन में सभी बच्चों को उपचार के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिरतराई ले गए। लेकिन बच्चों की बिगड़ते हालात को देखते हुए तत्काल एंबुलेंस की मदद से उन्हें कोरबा मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। सभी 8 छात्राओं की हालत स्थिर बताई जा रही है।

छात्राओं ने बताया कि आज मध्यान्ह भोजन में सभी बच्चों को सब्जी में करिल, आलू और भिंडी परोसा गया था जिसे खाने के बाद बच्चों के पेट और सिर में दर्द होना शुरू हो गया। कुछ समय पश्चात उन्हें चक्कर भी आने लगा। बच्चों ने इसकी सूचना स्कूल में मौजूद शिक्षको को दी जिसके बाद शिक्षकों ने उन्हें उपचार के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिरतराई ले कर गए। लेकिन बच्चों के बिगड़ते हालात को देखते हुए उन्हें तत्काल उपचार हेतु कोरबा मेडिकल कॉलेज में लाया गया।

मेडिकल कॉलेज के डीन ने बताया कि शाम लगभग 7:30 बजे करतला ब्लॉक अंतर्गत माध्यमिक शाला बीरतराई में अध्ययनरत 8 छात्राओं को तबीयत खराब होने के कारण भर्ती किया गया है। बच्चों के बताए अनुसार आज उन्हें भोजन में करील आलू और भिंडी की सब्जी परोसी गई थी जिसे खाने के बाद उनकी तबीयत बिगड़ी। सभी का ईलाज किया जा रहा है, फिलहाल सभी बच्चों की हालत स्थिर बताई जा रही है।

मध्यान भोजन में जिस तरह से करील को सब्जी के रूप में प्रयोग किया गया है, यह कहीं ना कहीं स्कूल में जिम्मेदार शिक्षक शिक्षिकाओं के अपने कर्तव्य के प्रति घोर लापरवाही को दर्शाता है क्योंकि करील पूर्णता प्रतिबंधित है और इसकी बिक्री पर भी रोक लगी हुई है, बावजूद इस तरह से स्कूल में मध्यान भोजन में इसका सब्जी बना कर इस्तेमाल करना कहीं ना कहीं उनकी घोर लापरवाही को दर्शाता है।

हालांकि समय रहते सभी बच्चों का उपचार कर दिया गया नहीं तो किसी अनहोनी घटना को होने से भी इंकार नहीं किया जा सकता था। अब देखना होगा कि इस मामले में जिम्मेदार अधिकारी और जिला प्रशासन लापरवाही बरतने वाले शिक्षक शिक्षिकाओं पर क्या कार्रवाई करती है।

Latest News

सयुंक्त सचिव भारत सरकार एवं आकांक्षी जिला प्रभारी डॉ. शोभित जैन ने आकांक्षी ब्लॉक तोकापाल का किया भ्रमण

जगदलपुर, 21 सितम्बर 2024/ भारत सरकार खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव एवं आकांक्षी जिला प्रभारी अधिकारी...

More Articles Like This