HDFC बैंक के निवेशकों को 1 लाख करोड़ का झटका, शेयरों में 3 साल की सबसे बड़ी गिरावट

Must Read

HDFC Bank investors get a shock of Rs 1 lakh crore, biggest fall in shares in 3 years

नई दिल्ली: देश के निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक के शेयरों में बुधवार को भारी गिरावट आई। देश के दूसरे सबसे कीमती शेयर को तगड़ा झटका लगा है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर बैंक के शेयर 8.46 की गिरावट के साथ 1,536.90 रुपये पर बंद हुए। यह एचडीएफसी बैंक के शेयरों में 3 साल की सबसे बड़ी गिरावट है। इस गिरावट से निवेशकों को तगड़ा झटका लगा है. बैंक का मार्केट कैप बढ़कर 11.67 करोड़ हो गया.

इससे पहले कोरोना काल में यानी 23 मार्च 2020 को एचडीएफसी बैंक के शेयर में 12.7 फीसदी की गिरावट आई थी। मंगलवार को बाजार बंद होने के बाद बैंक ने दिसंबर तिमाही के नतीजों की घोषणा की थी, जिस पर बाजार से नकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। तिमाही नतीजों के बाद कई ब्रोकरेज फर्मों ने अपने टारगेट प्राइस कम कर दिए थे.

एचडीएफसी बैंक का तीसरी तिमाही का मुनाफा पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 34 प्रतिशत बढ़कर 16,373 करोड़ रुपये हो गया। बैंक का एनआईएम 3.7 फीसदी पर रहा. लेकिन पिछली तिमाही की तुलना में यह सपाट है। इस नतीजे के बाद बैंक के शेयर का टारगेट प्राइस 2 हजार 100 से बढ़ाकर 2 हजार रुपये कर दिया गया. पिछले दो साल में बैंक के शेयरों में सिर्फ 1 फीसदी की तेजी आई है. इस दौरान वह सेंसेक्स में 17 बार तेजी का रुख कर चुके हैं। एचडीएफसी बैंक ने पिछले साल एचडीएफसी लिमिटेड के साथ रिवर्स मर्जर किया था।

बैंक ने मंगलवार को बाजार बंद होने के बाद अपने तिमाही नतीजों की घोषणा की थी. बैंक का शुद्ध मुनाफा पिछले साल की दिसंबर तिमाही के मुकाबले 34 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 16 हजार 372.54 करोड़ हो गया. बैंक का शुद्ध ब्याज 24 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 28 हजार 471.34 करोड़ रुपये है. पिछली तिमाही की तुलना में बैंक का मुनाफा 2.5 फीसदी और शुद्ध ब्याज आय 4 फीसदी बढ़ी है. मुकेश अंबानी की रिलायंस और टाटा ग्रुप की टीसीएस के बाद वैल्यू के हिसाब से एचडीएफसी बैंक देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है।

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This