हरियाली तीज का व्रत आज, जानें शुभ मुहूर्त…

Must Read

हरियाली तीज का व्रत आज, जानें शुभ मुहूर्त…

सावन का महीना शुरू हो चुका है। इसके साथ ही अब त्योहार के भी सीजन की शुरुआत हो गई है। वहीं आज हरियाली तीज का त्योहार विशेष रूप से मनाया जा रहा है। हरियाली तीज को सावन महीने का एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जिसे सुहागिन महिलाएं अपने सुहाग की लंबी उम्र के लिए मनाती हैं। यह त्योहार धार्मिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है। इस दिन महिलाएं भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करती हैं। वैसे बता दें कि हरियाली तीज सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है।

तीज व्रत के दिन सुबह स्नान करने के बाद साफ वस्त्र धारण कर लें। शिव परिवार सहित सभी देवी-देवताओं की विधिवत पूजा करें। अगर व्रत रखना है तो हाथ में पवित्र जल, फूल और अक्षत लेकर व्रत रखने का संकल्प लें। फिर घर के मंदिर में दीपक जलाएं। शिव मंदिर या घर में भगवान शिव का अभिषेक करें।

शिव जी और माता पार्वती की विधिवत पूजा-अर्चना करें। अब हरियाली तीज व्रत की कथा सुनें। फिर घी के दीपक से पूरी श्रद्धा के साथ भगवान शिव और मां पार्वती की आरती करें। श्रद्धा अनुसार भोग लगाएं। माता को शृंगार का समान चढ़ाएं। अंत में क्षमा प्रार्थना भी करें।

हरियाली तीज उपाय

अपने पति के साथ हरियाली तीज की पूजा करें। संभव हो तो शिव जी का रुद्राभिषेक भी करें। इससे वैवाहिक जीवन की मुश्किलें समाप्त होंगी। विवाह की अड़चने दूर करने के लिए मंदिर में शृंगार का सामन भेंट करें और माता को हरी चूड़ियां और नारियल चढ़ाएं।

हरियाली तीज मुहूर्त

वहीं पंचांग के अनुसार सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर 6 अगस्त को रात 07 बजकर 52 मिनट से आरंभ होगी। तृतीया तिथि का समापन 7 अगस्त को रात 10 बजकर 05 मिनट पर होगा। हरियाली तीज आमतौर पर नाग पंचमी के दो दिन पूर्व आती है। इस दिन शिव योग का निर्माण भी हो रहा है, जो अगले दिन तक रहेगा। रवि योग शाम 08:30 बजे से दूसरे दिन 05:47 ए एम तक रहेगा।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This