Gyanvapi Mosque Case: ज्ञानवापी के तहखाने से मिले सबूतों ने चौंकाया, सामने आई मस्जिद के अंदर मिले अवशेषों की तस्वीरें, आप भी देंखे

Must Read

Gyanvapi Mosque Case: Pictures of the remains found inside the basement of Gyanvapi surfaced.

Gyanvapi Mosque case: अयोध्या के बाद अब ज्ञानवापी मामले में हिंदुओं की बड़ी जीत होती दिखाई दे रही है। ज्ञानवापी मामले में एएसआई ने सर्वे के बाद अपनी रिपोर्ट सौंप दी है, जिसमें मस्जिद से पहले वहां विशाल मंदिर होने का दावा किया गया है। एएसआई ने सर्वे के दौरान देवी-देवताओं और हिंदू सभ्यता के कई अवशेष बरामद किए हैं। एएसआई की मानें तो यहां मंदिर को तोड़कर मस्जिद बनाई गई थी, 17वीं सताब्दी में मंदिर को तोड़कर मस्जिद का निर्माण कराया गया था। वहीं, सर्वे के दौरान मिले अवशेष की कुछ तस्वीरें भी सामने आई है। सामने आई तस्वीरों में देखा जा सकता है कि एक हाथ के अवशेष मिले हैं जो बाएं हाथ का बताया जा रहा है।

दूसरी तस्वीर में शिवलिंग के नीचे का हिस्सा मिला है जिसे ’योनी पात्र कहा जाता है।

एक अन्य तस्वीर में भगवान गणेश की प्रतिमा दिखाई दे रही है, जिसकी ऊंचाई 21 सेंटीमीटर बताई गई है।

चौथी तस्वीर में भगवान विष्णु की प्रतिमा है, जिसकी ऊंचाई 27 सेंटीमीटर बताई गई है।

दूसरी ओर ज्ञानवापी सर्वे पर एएसआई की रिपोर्ट आने के बाद एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी बौखलाए हुए हैं। ओवैसी ने मीडिया से बात करते हुए अपनी भड़ास निकाली है। उन्होंने कहा कि एएसआई हिंदुत्व की गुलाम बन गई है। ओवैसी ने ज्ञानवामी मस्जिद पर एएसआई की रिपोर्ट को सिरे से खारिज कर दिया है।

उन्होंने कहा है कि यह रिपोर्ट सिर्फ अनुमान पर आधारित है। यह वैज्ञानिक अध्यन का मजाक है। हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण (एएसआई) की रिपोर्ट से संकेत मिला है कि ज्ञानवापी मस्जिद वहां पहले से मौजूद एक पुराने मंदिर के अवशेषों पर बनाई गई थी।

जैन ने संवाददाताओं को बताया कि एएसआई की 839 पन्नों वाली सर्वेक्षण रिपोर्ट की प्रतियां बृहस्पतिवार देर शाम अदालत द्वारा संबंधित पक्षों को उपलब्ध करा दी गईं। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट से स्पष्ट है कि काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित मस्जिद 17वीं शताब्दी में औरंगजेब के शासनकाल के दौरान एक भव्य हिंदू मंदिर को ध्वस्त किए जाने के बाद उसके अवशेषों पर बनाई गई थी।

Latest News

न्यूयॉर्क में पीएम मोदी का मेगा शो, पांच घंटे पहले से जुटने लगे लोग; 10 Points में जानिए कार्यक्रम की सभी खास बातें

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे का आज दूसरा दिन है। राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय...

More Articles Like This