शेयरधारकों को मिली बड़ी खुशखबरी, जियो यूजर्स के लिए भी हुए खास एलान

Must Read

RIL AGM 2024 Update: रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालना बैठक शुरू हो गई है। एजीएम की शुरुआत में मुकेश अंबानी ने रिलायंस के शेयर पर बोनस शेयर का एलान किया है। इस बैठक में कंपनी अपने भविष्य की रणनीति और चुनौतियों के साथ कई अहम फैसलों की घोषणा होगी।

  • RIL AGM में मुकेश अंबानी ने बोनस शेयर का एलान किया।
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज की यह 47वीं सालाना बैठक है।रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालना बैठक आज दोपहर 2 बजे से शुरू हो गई है। इस बैठक में कंपनी के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) शेयरहोल्डर्स को संबोधित करते हुए बोनस शेयर का एलान किया है।

     चेयरमैन मुकेश अंबानी का कहना है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के पांच में से तीन बिजनेस वर्टिकल की कीमत 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक है।

     मुकेश अंबानी ने बताया कि कंपनी के वैल्यूएशन में शानदार तेजी आई। 2018 में कंपनी का वैल्यूएशन 100 बिलियन डॉलर था जो वर्ष 2024 में 250 बिलियन डॉलर हो गया।

    नीता अंबानी ने कहा कि स्वदेश भारत की विविध सांस्कृतिक विरासत और समृद्ध कलात्मक विरासत के प्रति हमारी श्रद्धांजलि है। हमारे देश की सदियों पुरानी कला और शिल्प को संरक्षित और बढ़ावा देने का एक सामूहिक प्रयास।नीता अंबानी ने बताया कि इस साल पेरिस ओलंपिक में, रिलायंस फाउंडेशन ने भारतीय ओलंपिक संघ के साथ साझेदारी में ओलंपिक में पहली बार इंडिया हाउस की मेजबानी की। इंडिया हाउस एक ऐसा स्थान बन गया जहां हमने अपने एथलीटों का सम्मान किया, अपनी संस्कृति का जश्न मनाया और दुनिया का भारत में स्वागत किया। हमारे एथलीटों और प्रवासी भारतीयों के लिए घर से दूर एक घर, यह भारत की कला और विरासत, परंपरा और प्रौद्योगिकी, प्रतिभा और आकांक्षा का प्रदर्शन था।

     नीता अंबानी ने बताया कि पिछले साल हमने ओलंपिक को भारत में लाने के अपने साझा सपने को साकार करने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति की है। अक्टूबर 2023 में, हमने मुंबई में 141वें IOC सत्र की सफलतापूर्वक मेजबानी की, जो 40 वर्षों के अंतराल के बाद भारत में ओलंपिक आंदोलन की वापसी का प्रतीक है। रिलायंस फाउंडेशन की चेयरमैन नीता अंबानी ने कहा कि भारत को वास्तव में वैश्विक खेल महाशक्ति बनाना हमारा घोषित लक्ष्य है। इस लक्ष्य की प्राप्ति में, हमारा ध्यान एक मजबूत खेल पारिस्थितिकी तंत्र बनाने पर रहा है जो जमीनी स्तर से लेकर उच्चतम स्तर तक हमारे एथलीटों का समर्थन करता है। यह जरूरी है कि हम अपने बच्चों को कम उम्र से ही प्रशिक्षित करना शुरू कर दें। हमें यह सुनिश्चित करने के लिए एक आंदोलन की आवश्यकता है कि हमारे देश में प्रत्येक बच्चे को शिक्षा के अधिकार के साथ-साथ खेल का भी अधिकार मिले।

    रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने एजीएम संबोधन में कहा कि जामनगर विश्व की ऊर्जा राजधानी है। मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि 2025 तक जामनगर हमारे नवीन ऊर्जा व्यवसाय का गढ़ भी बन जाएगा। धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स एक ही स्थान पर दुनिया का सबसे बड़ा, सबसे आधुनिक, मॉड्यूलर और एकीकृत पारिस्थितिकी तंत्र होगा।मुकेश अंबानी ने बताया कि जामनगर में 30 GWh वार्षिक क्षमता वाली advanced chemistry-based battery manufacturing facility सुविधा का निर्माण पहले ही शुरू कर दिया है। अगले साल की दूसरी छमाही तक उत्पादन शुरू हो जाएगा।

     मुकेश अंबानी ने बताया कि नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग में तेजी ला रहे हैं। रिलायंस ग्रीन एनर्जी भारत में नवीकरणीय ऊर्जा के सबसे बड़े उपयोगकर्ताओं में से एक बनने की राह पर हैं।

     मुकेश अंबानी ने कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि रिलायंस ने उद्योग-अग्रणी प्रदर्शन देने के लिए प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना किया। O2C बिजनेस ने पिछले वर्ष ₹5,64,749 करोड़ (US$67.9 बिलियन) का राजस्व और ₹62,393 करोड़ (US$7.5 बिलियन) का EBITDA हासिल किया। मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत में गहरे पानी के विकास और उत्पादन में अग्रणी के रूप में, हमने छह डीप वॉटर प्लांट को सफलतापूर्वक चालू किया है, जिससे खुद को एक विश्व स्तरीय गहरे पानी ऑपरेटर के रूप में स्थापित किया गया है। कई चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, हमारी टीम ने एमजे सेक्टर की सुरक्षित और समय पर शुरुआत सुनिश्चित की, जो हमारी प्रतिबद्धता और लचीलेपन का प्रमाण है। वर्तमान में, केजी डी6 सेक्टर से लगभग 30 एमएमएससीएमडी गैस और 22,000 बैरल प्रति दिन कंडेनसेट का उत्पादन होता है। हमारे क्षेत्र अब भारत के घरेलू गैस उत्पादन में लगभग 30% का योगदान करते हैं, जो उर्वरक, बिजली, शहर गैस वितरण और विभिन्न उद्योगों जैसे क्षेत्रों में विविध प्रकार के ग्राहकों को आपूर्ति करते हैं।

     मुकेश अंबानी ने कहा कि ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए You Deserve More कैंपेन शुरू किया गया है।

    ईशा अंबानी ने कहा कि हमने भारत भर में इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए अपनी ऑन-डिमांड सेवाओं को तेजी से बढ़ाया है और नवीनतम मोबाइल और लैपटॉप के लिए एक नए, उत्पादकता-केंद्रित प्रारूप के साथ-साथ अपने बिग-बॉक्स रिलायंस डिजिटल प्रारूप का विस्तार किया है।

    ईशा अंबानी ने कहा कि ब्यूटी में हम टीरा, सेफोरा, किको मिलानो और ब्लशलेस जैसे कई प्रारूपों में एक ओमनी-चैनल रणनीति के माध्यम से अपनी उपस्थिति बना रहे हैं। हम अपने मौजूदा प्रारूपों- किराना, फैशन और फार्मा- में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अपनी सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल की पेशकश को भी बढ़ा रहे हैं। इनसाइट कॉस्मेटिक्स में हमारा निवेश हमें अपना ब्रांड पोर्टफोलियो बनाने में सक्षम बना रहा है।

    रिलायंस रिटेल बिजनेस की डायरेक्टर ईशा अंबानी ने कहा कि हमने सालाना आधार पर 28.4 फीसदी से ज्यादा का EBITDA दर्ज किया है। वहीं, 11,101 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट दर्ज किया है जो वार्षिक आधार पर 21 फीसदी है।

    ईशा अंबानी ने बताया कि रिलायंस रिटेल के स्टोर्स पर एक अरब से अधिक लोग आए और 1.25 बिलियन से अधिक लेनदेन हुए। पंजीकृत ग्राहक आधार ने 300 मिलियन ग्राहकों का एक मील का पत्थर पार कर लिया है, जो लगभग अमेरिका की आबादी है।

    मुकेश अंबानी ने कहा कि मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारा रिटेल बिजनेस कई महत्वपूर्ण सामाजिक लक्ष्यों को भी बढ़ावा दे रहा है। हम भारत के किसानों और एमएसएमई को उनकी गुणवत्तापूर्ण उपज खरीदकर समृद्ध कर रहे हैं। हम आदिवासी क्षेत्रों से अधिक सोर्सिंग कर रहे हैं। हम महिला उद्यमियों को बढ़ावा दे रहे हैं। सबसे बढ़कर, हमारा खुदरा व्यवसाय अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष आजीविका के अवसर पैदा कर रहा है।

     रिलायंस रिटेल स्टोरों की संख्या के मामले में दुनिया में रिटेल विक्रेताओं में से एक है। मुकेश अंबानी ने Disney+Hotstar के पार्टनरशिप का एलान किया है। मुकेश अंबानी ने बताया कि दोनों कंपनियों के बीच कॉन्टेन्ट क्रिएशन के लिए पार्टनरशिप हुई है।

     एजीएम में हो रहे घोषणा के बीच जियो फाइनेंशियल सर्विस के शेयर में तेजी देखने को मिली है। 2.55 बजे जियो फाइनेंशियल सर्विस के शेयर 1 फीसदी चढ़ गए। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर 1.60 फीसदी चढ़कर कारोबार कर रहा था।

     मुकेश अंबानी ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि आगामी 3-4 साल में अपना EBITA डबल करेंगे।  मुकेश अंबानी ने बताया कि JioHome ऐप का नया वर्जन लॉन्च हो गया है। इसमें यूजर्स अपने घर पर वाई-फाई, AC आदि स्मार्ट डिवाइसेज को आसानी से मैनेज कर सकते हैं। इस ऐप में मैलवेयर डिटेक्शन और गेस्ट वाई-फाई मैनेजमेंट के फीचर्स भी मिलेंगे। रिलायंस एजीएम में जियोटीवीओएस को लॉन्च किया गया है। इसमें 4K Ultra HD, Dolby Vision और Dolby Atmos जैसे व्यूइंग एक्सपीरियंस भी मिलेगा।

     मुकेश अंबानी ने कहा कि एजुकेशन सेक्टर में AI लर्निंग पर फोकस होगा। AI के जरिये किसानों, स्टूडेंट को फायदा होगा। इसके अलावा AI के जरिये MSMEs को भी मदद मिलेगी।

    मुकेश अंबानी ने Jio Cloud का किया एलान। जियो क्लाउड में यूजर को 100जीबी फ्री मिलेगा।

     Jio Brain से जियों में एआई अपनाने में तेजी आएगी। इसे तेजी से फैसले लेने और सटीक जानकारी भी मिलेगी। यह ग्राहकों की जरूरतों को बेहतर ढंग से समझने में भी मदद करेगा। मुकेश अंबानी ने बताया कि वह रिलायंस ऑपरेटिंग कंपनियों में बदलाव लाने जियो ब्रेन का इस्तेमाल शुरू कर रहे हैं। मुकेश अंबानी ने कहा कि जामनगर में AI में डेटा सेंटर बनेगा।

    रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम में मुकेश अंबानी ने शेयरधारकों को सूचित किया कि रिलायंस इंजस्ट्रीज दुनिया की 30 सबसे मूल्यवान कंपनियों की लिस्ट मेंं शामिल होने के लिए तैयार है।

     ग्लोबल मोबाइल ट्रैफिक में जियो की हिस्सेदारी 8 प्रतिशत है।

     मुकेश अंबानी ने बताया ति जियो यूजर हर महीने 25 GB डाटा यूज करते हैं।

     मुकेश अंबानी ने बताया कि पिछले साल लगभग 1.7 लाख नई नौकरी दी गई हैं। रोजगार के नए अवसर से युवाओं को लाभ हुआ है।

     मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो फाइनेंशियल सर्विस का एम-कैप 2.2 लाख करोड़ के आस-पास पहुंच गया है।

     मुकेश अंबानी ने बताया कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले वित्त वर्ष में 3,643 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए। रिलायंस के पास 1,000 से ज्यादा वैज्ञानिक और शोधकर्ता हैं जो रिसर्च परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं।

     मुकेश अंबानी ने कहा कि हमारा भविष्य हमारे अतीत से कहीं अधिक उज्ज्वल है। रिलायंस को वैश्विक स्तर पर शीर्ष 500 कंपनियों में शामिल होने में दो दशक से अधिक का समय लगा। आने वाले दो दशकों में  कंपनी दुनिया की शीर्ष-50 सबसे मूल्यवान कंपनियों की सूची में शामिल होगी गए।

     मुकेश अंबानी ने अपने संबोधन में कहा कि जब भी आरआईएल आगे बढ़ती है

     मुकेश अंबानी ने बताया कि वह शेयरधारकों को 1:1 रेश्यो में बोनस शेयर दे रहा है। इसका मतलब है कि शेयरधारक को 1 शेयर पर 1 शेयर मिलेगा।

    , तो हम अपने निवेशकों को अच्छा इनाम देते हैं। क्योंकि कंपनी के विकास में निवेशकों की अहम भूमिका है।

    एआई के जन्म ने कई समस्याओं को हल करने में मदद के अवसर खोले हैं, लेकिन भू-राजनीतिक तनाव से वैश्विक अर्थव्यवस्था को चुनौती मिलने का खतरा है।

     रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना बैठक शुरू हो गई है। कंंपनी के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी शेयरहोल्डर्स को संबोधित कर रहे हैं। कंपनी के शेयरधारक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सालाना बैठक से जुडे़ हैं।

    Link: https://jiomeet.jio.com/rilagm/joinmeeting

    Reliance Updates Channel: https://www.youtube.com/user/flameoftruth2014

    Playback URL: https://youtube.com/live/myn2DqU3094

    Jio: https://www.youtube.com/jio

    Playback URL: https://www.youtube.com/watch?v=myn2DqU3094

    FACEBOOK

    Reliance Industries Limited Page: https://www.facebook.com/RelianceIndustriesLimited

    Playback URL: https://www.facebook.com/events/610199153827102/

    Jio: https://www.facebook.com/Jio

    Playback URL: https://www.facebook.com/events/1241770857010122/?ref=newsfeed

    TWITTER

    @RIL_Updates (https://x.com/ril_updates)

    Playback URL: https://x.com/i/broadcasts/1mnGeAZvaBZGX

    @RelianceJio (https://x.com/reliancejio)

    Playback URL: https://x.com/i/broadcasts/1YqxovbpzzBJv एजीएम शुरू होने से पहले ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में तेजी देखने को मिली। 1.45 बजे कंपनी के शेयर 2.28 फीसदी की बढ़त के साथ 3,065.00 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा था।

     Hurun India Rich List की लिस्ट में मुकेश अंबानी और उसके परिवार दूसरे स्थान पर हैं। मुकेश अंबानी और उनके परिवार के पास 1,014,700 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

     रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट कंपनी है। वर्तमान में कंपनी हाइड्रोकार्बन एक्सप्लोरेशन और प्रोडक्शन, पेट्रोलियम रिफाइनिंग और मार्केटिंग, पेट्रोकेमिकल्स, एडवांस मटेरियल और कंपोजिट, रिन्यूएबल एनर्जी, डिजिटल सर्विस और रिटेल सेक्टर में काम करती है।

     लगाता तीन तिमाही से जियो का ARPU 181.7 रुपये पर स्थिर रहा। पिछले महीने जियो के टैरिफ प्लान में 13 फीसदी से 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी। इस बढ़ोतरी के बाद कंपनी का ARPU बढ़ सकता है। RILके सफर और उसकी उपलब्धि को लेकर कंपनी ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट किया।

     RIL AGM 2024 में जियो 5जी नेटवर्क को लेकर बड़ा एलान हो सकता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने सोशल मीडिया पर एजीएम के सफर को लेकर पोस्ट शेयर किया।

     कंपनी ने सालाना बैठक की तारीख का एलान के साथ डिविडेंड का भी एलान किया था। कंपनी ने कहा था कि वह सालाना बैठर में फाइनल डिविडेंड को लेकर एलान कर सकते हैं।

     मुकेश अंबानी ने 2023 के एजीएम में घोषणा की थी कि तीनों बच्चों बोर्ज में नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर की भूमिका निभाएंगे। इसके अलावा उन्होंने यह भी संकेत दिया था कि वह आगामी 5 साल तक कंपनी के चेयरपर्सन रहेंगे।

     12 बजे के करीब बीएसई पर कंपनी के शेयर 0.64 फीसदी की तेजी के साथ 3,014.9 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा था।

     

    कंपनी ग्रीन एनर्जी के विस्तार पर ध्यान दे रही है। इसके लिए रिलायंस जामनगर में एक मेगा ग्रीन एनर्जी कॉम्प्लेक्स विकसित कर रही है। इसके अलावा कंपनी सोलर पीवी, एनर्जी स्टोरेशन, इलेक्ट्रोलाइजर, फ्यूल सेल और पावर इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए भी गीगा फैक्टरी लगाने की प्लानिंग कर रही है।

     आज रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दोपहर 2 बजे 3.5 करोड़ शेयरधारकों को संबोधित करेंगे।

     पिछले साल के एजीएम में मुकेश अंबानी ने ईशा, अनंत और आकाश अंबानी के लिए पांच साल की उत्तराधिकार योजना की घोषणा की थी।

     पिछले एक साल में कंपनी के शेयर ने निवेशकों को 24.24 फीसदी का रिटर्न दिया है।

     एजीएम 2024 में उम्मीद है कि कंपनी Reliance Jio और Reliance Retail के आईपीओ को लेकर कोई जानकारी दे सकते हैं।

     रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की पहली कंपनी है जिसका एम-कैप 20 लाख करोड़ रुपये के पार है। बीएसई की वेबसाइट के अनुसार कंपनी का एम-कैप 20,34,751.32 करोड़ रुपये है।

     रिलायंस इंडस्ट्रीज की 47वीं एजीएम में किफायती जियोफोन 5जी स्मार्टफोन को लेकर एलान किया जा सकता है।

     एजीएम 2024 में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी कंपनी के शेयरहोल्डर्स को संबोधित करेंगे। वह संबोधन में कंपनी के बिजनेस, मुनाफे और आगामी रणनीतियों से जुड़ी सभी जानकारी का एलान करेंगे।

     आप रिलायंस  इंडस्ट्रीज के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एजीएम लाइव देख सकते हैं।

     हर साल कंपनी को अपने शेयरहोल्डर्स से बातचीत करने के लिए एनुअल जनरल मीटिंग करनी होती है। बैठक में कंपनी शेयरहोल्डर्स से संवाद करती है और भविष्य की रणनीति के बारे में जानकारी देती है।

     आज कंपनी के शेयर फोकस में रहेंगे। सुबह 10.50 बजे RIL Share 0.55 फीसदी चढ़कर 3,013.20 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे थे।

     रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना बैठक 2 बजे से शुरू होगी। बैठक मे ंकंपनियों के विस्तार के लिए अहम फैसले लिए जाएंगे।

Latest News

*ब्रेकिंग न्यूज: कोरबा में इनकम टैक्स के नाम पर लूट, 2.35 लाख की चोरी*

कोरबा. 20 सितंबर 2024 को फ्लोरा मैक्स प्राईवेट कंपनी के ऑफिस में छह अज्ञात व्यक्तियों ने इनकम टैक्स और...

More Articles Like This