झूलेलाल जयंती पर पूज्य सिंधी समाज की भव्य शोभायात्रा, अनुष्ठान के साथ मतदाताओं को झांकी के माध्यम से किया गया जागरूक, देखे Video

Must Read

झूलेलाल जयंती पर पूज्य सिंधी समाज की भव्य शोभायात्रा, अनुष्ठान के साथ मतदाताओं को झांकी के माध्यम से किया गया जागरूक, देखे Video

झूलेलाल जयंती को लेकर पूरे देश में उत्साह रहता है सिंधी समाज के लोग इस दिन कई तरह के धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन करते हैं जिसमें शोभायात्रा और प्रसाद वितरण भी किया जाता है सिंधी समाज के लोग इस जन्मोत्सव को चेट्रीचंद महोत्सव भी कहते है। कोरबा में भी पूज्य सिंधी समाज के द्वारा भव्य शोभायात्रा निकली गई जिसमें महिलाएं पुरुष एवं युवा वर्ग अत्यधिक उत्साहित रहे ।


सिंधी गुरुद्वारा कोरबा से शारदा विहार रेलवे फाटक तक शोभा यात्रा निकल गई जिसमें जगह-जगह प्रसाद और शरबत का वितरण किया गया इस शोभायात्रा में तरह-तरह की झांकियां निकाली गई जिसमें भगवान झूलेलाल, शिव जी की झांकी भी शामिल थी इसके साथ ही लोकतंत्र के महापर्व को ध्यान में रखते हुए मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से आदर्श मतदान केंद्र के माध्यम से मतदान की अपील की गई जो आकर्षण का केंद्र बना रहा।

भगवान झूलेलाल वरुण देवता के है अवतार

चेटीचंड को अवतारी युगपुरुष भगवान झूलेलाल के जन्म दिवस के रूप में जाना जाता है। उनका जन्म सद्भावना और भाईचारा बढ़ाने के लिए हुआ था।

जानकारी के अनुसार चालीस दिनों की धार्मिक अनुष्ठान के बाद नदी देवता प्रकट हुआ और लोगों को यह वचन दिया कि उन्हें अत्याचारी शासक से बचाने के लिए सिंधी समाज में दिव्य बच्चे का जन्म होगा। इसके बाद वरुण देवता ने संत झूलेलाल के रूप में जन्म लिया और सिंधी लोगों को दमनकारी शासक से लोगों बचाया। इसलिए विशेष दिन पर भगवान झूलेलाल की पूजा की जाती है।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This