सरकार कराएगी नवरात्रि में विशेष पूजा आयोजन, हर जिले को मिलेंगे इतने लाख रुपये

Must Read

Government will organize special worship in Navratri, every district will get so many lakh rupees

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने आदेश दिया है कि सभी जिला मजिस्ट्रेट अपने ज़िलों में नवरात्रि में विशेष पूजा का आयोजन कराएंगे। नवरात्रों में सरकार के ख़र्चे पर मंदिरों और शक्तिपीठों पर विशेष देवी पूजा का आयोजन होगा। योगी सरकार चैत्र नवरात्रि पर पूरे प्रदेश के सभी मंदिरों में अखंड रामायण और दुर्गा सप्तशती का पाठ करवाएगी। देवी पूजा का आयोजन सरकार की तरफ़ से ज़िला, तहसील और ब्लॉक स्तर पर किया जाएगा।

नवरात्रि 22 मार्च से शुरू हो रहे हैं, ऐसे में योगी सरकार ने सभी जिला मजिस्‍ट्रेट को 21 मार्च तक तैयारियां पूरी करने के आदेश दिए हैं। यूपी सरकार हर ज़िले को इन कार्यक्रमों को आयोजित कराने के लिए एक लाख रुपये का फ़ंड देगी। जिन मंदिरों में सरकारी आयोजन होंगे, वहां की तस्वीर, जियो लोकेशन, पुजारी का ब्योरा सरकार के पोर्टल पर अपडेट होगा।

मंदिरों में आयोजनों के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति बनेगी, जो कलाकारों का चयन करेगी। कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देंगे। इन आयोजनों में जनप्रतिनिधियों की भागेदारी भी होगी। कलाकारों के लिए विभाग ने एक-एक लाख रुपये आवंटित किया है। इन कार्यक्रमों के आयोजन के लिए राज्य स्तर पर दो नोडल ऑफ़िसर भी तैनात किए गए हैं।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This