छत्तीसगढ़ में पेंशधारियों के लिए खुशखबरी, जारी हुआ ये आदेश

Must Read

Good news for pension holders in Chhattisgarh, order issued

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने निराश्रितों, बुजुर्गों दिव्यांगों, विधवा तथा परित्यक्ता महिलाओं के लिए इस वर्ष 2023-24 के बजट में बड़ी घोषणा करते हुए उनको सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत दी जाने वाली मासिक पेंशन की राशि 350 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये प्रति माह कर दी है। घोषणा के परिपालन में समाज कल्याण विभाग ने सभी कलेक्टरों, जिला पंचायत और जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों सभी नगर निगम आयुक्तों और नगर पालिका, नगर पंचायतों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को बढ़ी दर पर पेंशन राशि का नियमित भुगतान करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में 22.38 लाख से अधिक हितग्राही सामाजिक सहायता कार्यक्रम अंतर्गत विभिन्न पेंशन योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हैं। जारी आदेश के अनुसार सामाजिक सहायता कार्यक्रम के अंतर्गत संचालित पेंशन योजनाओं की पेंशन राशि में 01 जुलाई 2023 से वृद्धि की गई है। राशि में बढ़ोत्तरी किए जाने के बाद इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत अब 60 से 79 आयु वर्ग के हितग्राहियों को 350 रुपये की जगह 500 रुपये पेंशन मिलेगी।

इस योजना के तहत 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के हितग्राहियों को पूर्ववत 650 रुपये पेंशन दी जाएगी। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना के तहत 350 रुपये के स्थान पर 500 रुपये पेंशन दी जाएगी। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय निःशक्तजन पेंशन योजना के तहत पूर्ववत 500 रुपये पेंशन दी जाएगी। राज्य योजना सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, सुखद सहारा योजना और मुख्यमंत्री पेंशन योजना के तहत अब 350 रुपये के स्थान पर हितग्राहियों को 500 रुपये पेंशन राशि दी जाएगी। इससे जरूरतमंद लोगों को जीवन-यापन के लिए सहारा मिल सकेगा।

Latest News

अनूठी शादी: उज्जैन में गाय और नंदी का विवाह, हिंदू रीति-रिवाज से हुए सभी रस्म, DJ पर नाचे बाराती

अजय नीमा, उज्जैन। धार्मिक नगरी उज्जैन में एक अनोखी शादी देखने को मिली है. जहां पेमल रानी और तेजा...

More Articles Like This