गैस सिलेंडर धारकों के लिए खुशखबरी,केंद्रीय मंत्री ने क‍िया बड़ा ऐलान

Must Read

गैस सिलेंडर धारकों के लिए खुशखबरी,केंद्रीय मंत्री ने क‍िया बड़ा ऐलान

नई दिल्ली- क्या आपके पास भी एलपीजी गैस स‍िलेंडर का कनेक्‍शन है और आपने अभी तक KYC नहीं करवाया है तो ये खबर आपके लिए बड़े काम की है। दरअसल, केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बड़ी राहत देते हुए साफ किया कि LPG सिलेंडर के लिए E-KYC करने की कोई टाइम ल‍िम‍िट नहीं है। यह जवाब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता वीडी सतीसनके एक पत्र के जवाब में दिया है।

बता दें कि केरल कांग्रेस के नेता ने कुछ दिनों पहले केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी को पत्र लिखकर कहा था कि रसोई गैस उपभोक्ताओं को गैस एजेंसियों में “पंजीकरण प्रक्रिया”(केवाईसी) पूरी करने के केंद्र सरकार के कथित निर्देश से कई लोगों, विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं को परेशानी हुई है। गैस एजेंसियों पर उपभोक्ताओं की लंबी कतारें लग रही हैं और उन्हें असुविधा हो रही है। न्होंने इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए वार्ड स्तर और अक्षय केन्द्रों पर एक विशेष प्रणाली स्थापित करने का सुझाव दिया था। इस पर मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने जवाब दिया।

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री ने कहा क‍ि फर्जी खातों को खत्म करने और कमर्श‍ियल गैस सिलेंडर की फर्जी बुक‍िंग को रोकने के लिए ऑयल मार्केट‍िंग कंपनियां (OMC) एलपीजी कस्‍टर के ल‍िए ईकेवाईसी को लागू कर रही हैं। हालांकि, उन्होंने यह भी साफ क‍िया क‍ि E-KYC की प्रक्रिया प‍िछले आठ महीने से ज्‍यादा समय से चल रहा है। हमारा मकसद केवल यह तय करना है क‍ि असली कस्‍टमर को ही एलपीजी सर्व‍िस प्राप्‍त हो।

KYC प्रक्रिया के बारे में बताता हुए मंत्री पुरी ने जानकारी दी कि LPG स‍िलेंडर की ड‍िलीवरी के समय ही गैस एजेंसी का कर्मचारी ग्राहक के दस्‍तावेजों का सत्‍यापन करता है। स‍िलेंडर की डिलीवरी करने वाला शख्‍स अपने मोबाइल के जर‍िये एक ऐप के माध्‍यम से ग्राहक के आधार क्रेडेंशियल्स को कैप्‍चर करता है। इस पूरी प्रक्रिया में कस्‍टर के रज‍िस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता है, ज‍िसका उपयोग करने से प्रोसेस को पूरा क‍िया जा सकता है। वहीं, ग्राहक अपनी सुविधानुसार ड‍िस्‍ट्रीब्‍यूटर के शोरूम पर भी संपर्क कर सकते हैं।

इसके अलावा ग्राहक ऑयल मार्केट‍िंग कंपन‍ियों के ऐप को इंस्टॉल करके अपना KYC प्रोसेस खुद पूरा कर सकते हैं। पुरी ने यह भी बताया क‍ि ऑयल मार्केट‍िंग कंपन‍ियों या केंद्र सरकार की तरफ से ईकेवाईसी कंप्‍लीट करने की कोई टाइम ल‍िम‍िट नहीं है। इतना ही नहीं गैस सिलेंडर धारकों LPG ड‍िस्‍ट्रीब्‍यूटर के शोरूम पर जाने की जरूरत भी नहीं है।

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This