पूरे देश में एक समान होंगे सोने और चांदी की रेट.. सरकार लाने जा रही ‘वन नेशन वन रेट’ पॉलिसी

Must Read

Gold and silver rates will be same across the country.. Government is going to bring ‘One Nation One Rate’ policy

Gold Rate: देश के अलग-अलग शहरों में सोने और चांदी की कीमत भी अलग होती है. सोने और चांदी के रेट पर हर राज्य के अलग-अलग टैक्स के अलावा भी कई तरह की चीजें जोड़ी जाती हैं. इसके चलते राज्यों ने इन कीमती धातुओं के दाम भी अलग-अलग हो जाते हैं. हालांकि, अब देश के बड़ा बदलाव आने जा रहा है. जल्द पूरे देश में ‘वन नेशन, वन रेट’ पॉलिसी लागू होने जा रही है. इसके बाद आप देश में कहीं भी सोना खरीदें आपको रेट एक ही मिलेगा. ऐसा होने पर सोने के कारोबारियों और ज्वेलर्स को भी आसानी हो जाएगी. इसे लागू करने के लिए देशभर के तमाम बड़े ज्वैलर्स भी सहमत हो गए हैं.

सोने की कीमतों को कंट्रोल करने के लिए लाई जा रही ‘वन नेशन, वन रेट’ (One Nation One Rate) पॉलिसी को जेम एंड ज्वैलरी काउंसिल (GJC) ने भी समर्थन दिया है. इसका मकसद पूरे देश में सोने की एक समान कीमतें करना है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सितंबर 2024 में होने वाली बैठक में इस पर ऑफिशियल ऐलान हो सकता है. हालांकि, इस पॉलिसी को लागू करने के बाद आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए गोल्ड इंडस्ट्री नई योजना बना रही है.

केंद्र सरकार इस योजना के तहत पूरे देश में सोने की कीमतें को बराबर करना चाहती है. ये पॉलिसी लागू होने के बाद आप दिल्ली, मुंबई, चेन्नई या कोलकाता जैसे मेट्रो शहर में हों या किसी छोटे शहर में सोना खरीदें आपको कीमत एक ही चुकानी होगी. इस पॉलिसी के तहत सरकार नेशनल बुलियन एक्सचेंज (National Bullion Exchange) बनाएगी, जो सब जगह सोने की बराबर कीमतें तय करेगा. साथ ही ज्वैलर्स को इसी कीमत पर सोना बेचना होगा.

Latest News

सयुंक्त सचिव भारत सरकार एवं आकांक्षी जिला प्रभारी डॉ. शोभित जैन ने आकांक्षी ब्लॉक तोकापाल का किया भ्रमण

जगदलपुर, 21 सितम्बर 2024/ भारत सरकार खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव एवं आकांक्षी जिला प्रभारी अधिकारी...

More Articles Like This