वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मिलकर खुलेआम कर रहे भ्रष्टाचार?

Must Read

Forest department officers and employees openly doing corruption together?

सक्ती – नवीन जिला शक्ति में वन विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों की मिली भगत से निर्माण कार्य में जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। इन कर्मचारियों द्वारा कार्य के नाम पर शासन को लाखों रुपए की क्षति पहुंचाई जा रही है जिसकी बानगी भी देखने को मिल रही है। यही नहीं कुछ अधिकारी अपनी मनमानी पर उतर भी आए हैं जिनके द्वारा सक्ती रेंज के लोगों से काम ना कराकर अन्य क्षेत्र के लोगों से कार्य कराया जा रहा है।

ताजा मामला कृष्ण कुंज का है जिसका निर्माण वन परिक्षेत्र सक्ती अंतर्गत राजस्व कॉलोनी हरेठी में कराया गया है। इस निर्माण के लिए वन विभाग द्वारा लगभग 7 लाख की राशि खर्च भी कर दी गई है। लेकिन इस निर्माण की गुणवत्ता घटिया है, जो मटेरियल कार्य में उपयोग किया गया है वह गुणवत्ताहीन है। इसके अलावा इस कार्य को लगभग 1 एकड़ क्षेत्रफल में किया जाना था लेकिन वास्तव में यह कार्य 1 एकड़ में नहीं किया गया है जिसकी सत्यता जांच उपरांत स्पष्ट हो जायेगी।

सूत्रों की माने तो वन परिक्षेत्र सक्ती अंतर्गत कई कार्य कुछ महीने पहले ही कराए गए हैं जिसमें अधिकारियों द्वारा अन्यत्र जगहों से कर्मचारी लाकर कार्य कराया गया है। सूत्र यह भी बताते हैं कि इस तरह अन्य जगहों से कर्मचारियों के लाने की मनसा सिर्फ और सिर्फ उनके नाम और अकाउंट का इस्तेमाल करने का रहता है जिसमें उनके खाते में पैसे डालकर कमीशन लिया जाता है।

इस षड्यंत्र के पीछे वन परिक्षेत्र सक्ती के रेंजर, डिप्टी रेंजर सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी की संलिप्तता सुनने को आ रही है। जल्द ही इस मामले की शिकायत एवं उच्च स्तरीय जांच के लिए पत्राचार करने की बात सामने आ रही है जिसके जांच होने पर ना सिर्फ अधिकारियों के गलत मंशाओं पर बल्कि उनके द्वारा किए गए गलत कार्यों पर भी मुहर लगा सकती है।

वन परिक्षेत्र सक्ती में ऐसे अनेकों कार्य किए गए हैं जिसमें अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा खुलेआम भ्रष्टाचार किया गया है जिसकी परत दर परत पोल खोली जाएगी।

Latest News

*नेशनल लोक अदालत: वृद्ध महिला और बेसहारा परिवार को मिला न्याय, लंबित प्रकरणों का सफल निपटारा*

कोरबा। 21 सितंबर 2024 को आयोजित हाइब्रिड नेशनल लोक अदालत में कई वर्षों से लंबित मामलों का सफल निपटारा...

More Articles Like This