E-Shram Card: ई-श्रम कार्ड को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान.. रक्षाबंधन पर दिया बड़ा गिफ्ट

Must Read

E-Shram Card: Government’s big announcement on E-Shram Card.

E-Shram Card: देश में असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों को रिकॉर्ड रखने के लिए मोदी सरकार ने ई-श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के अंतर्गत निर्माण क्षेत्र और सड़कों पर ठेला लगाने लोगों समेत उस सब लोगों का रजिस्ट्रेशन किया गया था, जिनके ना तो बैंक अकाउंट हैं और न ही श्रम विभाग में कोई रिकॉर्ड.

कोरोना काल के बाद शुरू की गई इस योजना के तहत ने केवल ऐसे लोगों का पंजीकरण कराया गया था, बल्कि उनके ई-श्रम कार्ड भी बनवाए गए थे. लेकिन पिछले काफी समय से ई-श्रम कार्ड होल्डरों के खाते में न तो कोई पैसा आया है और न ही उनके लिए किसी योजना का ऐलान किया गया है.

ई-श्रम कार्ड को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान
अगर आप भी ई-श्रम कार्ड होल्डर हैं और आपके भी बैंक खाते में कुछ नहीं आया है तो हम आपके लिए खुशखबरी लेकर आए हैं. दरअसल, सरकार ने ऐलान किया है कि ई-श्रम कार्ड योजना के तहत असंगिठत क्षेत्र से जुड़े 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को अब 3,000 रुपए महीना पेंशन दी जाएगी.

यही नहीं योजना के तहत दो लाख रुपए का जीवन बीमा व किसी भी ई-श्रम कार्ड होल्डर के आंशिक रूप से विकलांग होने पर एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी. यही वहीं अगर किसी ई-श्रम कार्ड होल्डर की एक्सीडेंट में मौत हो जाती है तो उसकी पत्नी को सभी लाभ दे दिए जाएंगे.

ई-श्रम कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन
ई-श्रम कार्ड योजना का लाभार्थी बनने के लिए आपको ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा. इसके लिए सबसे पहले आप सेल्फ रजिस्ट्रेशन के लिए ई-श्रम पोर्टल पर जा सकते हैं.

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This