कोरोना का दोहरा हमला, देश में एक साथ फैल रहे COVID 19 के दो नए वैरिएंट, जाने क्या है इसका मतलब ?

Must Read

Double attack of Corona, two new variants of COVID 19 spreading simultaneously in the country, know what it means?

नई दिल्ली। देश में कोरोना दोहरा हमला कर रहा है। वायरस के दो अलग-अलग एक्सबीबी.1.16 एक्सबीबी. 1.16.1 उप एक स्वरूप और साथ प्रसारित हो रहे हैं, जिसकी वजह से संक्रमण की रफ्तार भी बढ़ी है। हालांकि, बचाव के तरीकों में कोई अंतर नहीं है। इसलिए वैज्ञानिकों ने सलाह दी है कि पिछले अनुभव से सीख लेते हुए लोगों को सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है।

वायरस की निगरानी कर रहे इन्साकॉग के मुताबिक, इस बार कोरोना का डेल्टा या फिर ओमिक्रॉन नहीं, बल्कि एक्सबीबी स्वरूप सबसे ज्यादा फैल रहे हैं। बीते छह सप्ताह के दौरान 71 फीसदी मरीजों में एक्सबीबी के ही दो अलग-अलग उप स्वरूप पाए गए हैं। इन दोनों उप स्वरूपों में अंतर सिर्फ एक स्पाइक प्रोटीन का है जो 2020 से अलग-अलग स्वरूपों में देखने को मिल रहा है, लेकिन अब तक वैज्ञानिक इसके प्रभावों का पता नहीं लगा पाए हैं।

इन राज्यों में दोनों उप स्वरूप

नई दिल्ली स्थित आईजीआईबी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. विनोद स्कारिया ने बताया, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, केरल, पांडिचेरी, राजस्थान, तमिलनाडु और तेलंगाना के कोरोना मरीजों में वायरस के दोनों उप स्वरूप प्रसारित हो रहे हैं।

क्या है वायरस के दोहरे हमले का मतलब ?

नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के वरिष्ठ डॉ. संजय ने बताया, वायरस के दोहरे हमले का मतलब उन दो उप स्वरूपों से है जो सबसे ज्यादा प्रसारित हो रहे हैं। हालांकि, इनका गंभीर असर ज्यादा नहीं मिल रहा, लेकिन कमजोर इम्युनिटी वालों को ये निशाना बना रहे हैं। नई दिल्ली स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल के डॉ. पुलकित के मुताबिक, वायरस का चाहे कोई भी स्वरूप प्रसारित हो, मास्क और भीड़ से दूर रहकर बचाव किया जा सकता है।

Latest News

मुंबई की धारावी बस्ती में BMC की टीम पर हमला:मस्जिद का अवैध हिस्सा गिराने गई 2 गाड़ियों में तोड़-फोड़; एक्शन पर 8 दिन की...

बृह्मनमुंबई नगर निगम  के अधिकारियों की एक टीम शनिवार सुबह धारावी पहुंची। यहां महबूब-ए-सुभानी मस्जिद के अवैध हिस्से को...

More Articles Like This