गुरुवार के दिन करें ये खास उपाय, आपकी हर मनोकामना होगी पूरी

Must Read

गुरुवार के दिन करें ये खास उपाय, आपकी हर मनोकामना होगी पूरी

सनातन धर्म में गुरुवार का दिन श्रीहरि भगवान विष्णु को समर्पित है और इस दिन इनका विधि-विधान से पूजन किया जाता है। इसके अलावा गुरुवार का दिन देव गुरु बृहस्पति को भी समर्पित होता हे। जिन लोगों की कुंडली में गुरु दोष होता है उन्हें इस दिन गुरु बृहस्पति का पूजन अवश्य करना चाहिए।

मान्यता है कि जो भी व्यक्ति पूरे भक्तिभाव से विधिपूर्वक भगवान विष्णु की पूजा आराधना करता है और मंत्रों का जाप करता हैं और साथ ही बृहस्पतिवार का व्रत करता है, उसके जीवन में सभी प्रकार के सुखों की मिलते हैं और संपूर्ण सौभाग्य की भी प्राप्ति होती है।

1.गुरुवार के दिन सूर्य देव को जल चढ़ाएं और फिर भगवान विष्णु के मंदिर में जाकर कलावे की बत्ती के साथ घी का दीपक जलाकर रखें। ऐसा करने से श्रीहरि प्रसन्न होते हैं और आपको सुखी जीवन का आशीर्वाद देते हैं।

2. आज के दिन जौ के आटे की रोटियां बनाकर, गाय के बछड़े को खिलाएं और हाथ जोड़कर उसे प्रणाम करें। आज के दिन ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा और आपको मानसिक रूप से भी लाभ की प्राप्ति होगी।

3.भगवान विष्णु को पीले रंग के फूल अर्पित करने चाहिए। गुरुवार के दिन विष्णु जी को दूध व केसर की खीर बनाकर उसका भोग लगाना चाहिए। फिर इस भोग को प्रसाद के तौर पर परिवार के सदस्यों में बांटें।

4.गुरुवार के दिन लक्ष्मी नारायण की पूजा करनी चाहिए और उन्हें पीले फल व फूल अर्पित करने चाहिए। साथ ही पीले लड्डुओं का भोग लगाना चाहिए।

5.गुरुवार के दिन फलों का दान करने से कुंडली में शुभ योग बनते हैं गुरु ग्रह की स्थिति मजबूत होती है। इस दिन जरूरतमंदों को पीले फलों का दान करने से पुण्य मिलता है और व्यापार में लाभ होता है।

Latest News

Anil Ambani: रिलायंस इंफ्रा में 3 हजार करोड़ रुपये की इक्विटी निवेश

. एक शेयर के एक हिस्से के लिए. यह किया जाएगा. इसमें से 1,104 करोड़ रुपये का निवेश रिलायंस...

More Articles Like This