दवा नहीं इन 4 फ्रूट्स से करें कोलन की गंदगी साफ, आंत के कोने-कोने में सड़ रहा मल हो जाएगा साफ

Must Read

डाइट में ऑयली, मसालेदार फूड और प्रोसेस फूड्स का सेवन करने से पाचन से जुड़ी परेशानियां बढ़ने लगती है। ऐसी डाइट का रेगुलर सेवन करने से कब्ज की बीमारी बढ़ जाती है, अपच, गैस और एसिडिटी भी बेहद परेशान करती है। खराब डाइट हमारी इंटरनल ऑर्गन को भी प्रभावित करती है। हम जो कुछ भी खाते हैं हमारी आंतें उसे पचाने के बाद लिक्विड और हार्ड मटेरियल को अलग कर देती है। इसके बाद जो वेस्ट कोलन में जमा होता है वो मल के रूप में मलाशय से बाहर निकल जाता है। कोलन में किसी भी तरह का कुछ इंफेक्शन होने से, कोलन में सूजन या बैक्टीरिया की वजह से पाचन से जुड़ी कुछ परेशानियां जैसे कब्ज, पेट दर्द,गैस,थकान और एनर्जी के स्तर में कमी होने लगती है।

पाचन से जुड़ी कुछ भी परेशानी होने पर हमारा पाचन ठीक से काम नहीं करता और वेस्ट प्रोडक्ट कोलन में जमा होने लगता है और बॉडी को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है। हेल्थलाइन के मुताबिक कोलन को साफ रखने के लिए सबसे जरूरी है कि आप लिक्विड डाइट का अधिक सेवन करें। लिक्विड फूड्स में आप पानी ज्यादा पिएं, दूध, दही, नींबू पानी और छाछ का सेवन करें आपका मलाशय साफ रहेगा और आंतों में जमा गंदगी भी साफ हो जाएगी।

वेबएमडी के मुताबिक कुछ फलों का सेवन करने से भी कोलन को साफ और हेल्दी रखा जा सकता है। कुछ फल ऐसे हैं जो बॉडी पर दवा से भी ज्यादा असर करते हैं। इन फलों का सेवन करने से कोलन की सफाई होती है। आंत की सेहत दुरुस्त रखने में भी कुछ फल बेहद असरदार साबित होते है। आइए जानते हैं कि कौन-कौन से ऐसे फल हैं जिसका सेवन करने से कोलन क्लीन होता है और आंत की सेहत दुरुस्त रहती है।

रोजाना सेब का करें सेवन

कोलन की सफाई करने के लिए और आंत को हेल्दी रखने के लिए रोजाना एक सेब का जरूर करें सेवन। सेब का सेवन करने से आंतों में होने वाला इंफ्लामेशन कंट्रोल करता है और आंतों की सेहत दुरुस्त रहती है। सेब का सेवन आप उसका जूस बनाकर कर सकते हैं। सेब का जूस आंतों में होने वाले घाव को भरता है और पेट दर्द से भी राहत दिलाता है। कोलन को क्लीन करने के लिए फाइबर से भरपूर सेब का सेवन दवाई की तरह असर करता है।

पेट की सफाई के लिए केला खाएं

केला एक हेल्दी फूड है जिसका सेवन रोजाना करना चाहिए। केला का सेवन करने से आंत से जुड़ी बीमारी दूर होती है और कोलन में सड़ रहा मल बाहर निकलता है। आंतों से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए आप रोजाना केला खाएं।

संतरे का करें सेवन

विटामिन सी से भरपूर संतरा न सिर्फ इम्युनिटी को स्ट्रांग करता है बल्कि हमारे पाचन को भी ठीक करता है। इसका सेवन करने से आंतों में सड़ रहा मल मलाशय से बाहर निकल जाता है और आंतों की सफाई हो जाती है। आप भी पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर करना चाहते हैं तो रोजाना संतरे का सेवन करें।

अनार से करें पेट की सफाई

अनार सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। रोजाना एक कटोरी अनार का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है और आंत की सेहत भी ठीक रहती है। एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कैंसर गुणों से भरपूर अनार का रोजाना सेवन करने से पाचन ठीक रहता है, मल त्याग आसान होता है और पेट की सारी पुरानी गंदगी बाहर निकल जाती है।

बेल का करें सेवन

बेल एक ऐसा फल है जो पाचन को दुरुस्त करता है। इसका सेवन करने से आंत की सेहत दुरुस्त रहती है और कोलन भी साफ होता है। बेलगिरी का सेवन उसके गूदे के साथ करें तो आंतों की सूजन दूर होगी और पाचन भी ठीक रहेगा।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This