जन्माष्टमी पर भूलकर भी न करें ये गलतियां

Must Read

जन्माष्टमी पर भूलकर भी न करें ये गलतियां

भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को बालगोपाल का जन्मोत्सव मनाया जाता है जिसे जन्माष्टमी के नाम से जाना जाता है। इस साल जन्माष्टमी का पर्व 6 और 7 सितंबर 2023, को मनाया जाएगा। बता दें कि जन्माष्टमी पर कुछ लोग पूजा और व्रत रखते समय कुछ जाने और अनजाने में गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से व्रत खंडित हो सकता है। साथ ही जीवन में दरिद्रता आ सकती है।

जन्माष्टमी पर ये गलितियां करने से बचे

श्रीकृष्ण की पीठ : शास्त्रों के अनुसार, मंदिर में कभी श्रीकृष्ण की पीठ के दर्शन नहीं करने चाहिए। श्रीकृष्ण की पीठ देखने से इंसान के पुण्य कम हो जाते है।

काले वस्त्र धारण न करें : जन्माष्टमी के पर्व पर भूलकर भी काले वस्त्र नहीं पहनने चाहिए। क्योंकि ज्योतिष अनुसार पूजा में काले कपड़े निशेध बताए गए हैं। इसलिए पीले या गुलाबी वस्त्र पहनकर पूजा करें।

बासी या मुरझाए फूल न चढ़ाएं : भगवान कृष्ण को भूलकर भी बासी या मुरझाए फूल न चढ़ाएं। साथ ही श्रीकृष्ण को अगस्त्य के फूल अर्पित न करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको पूजा का फल प्राप्त नहीं होगा।

तुलसी दल न तोड़े : जन्माष्टमी पर तुलसी दल न तोड़े। इसलिए एक दिन पहले ही तुलसी का पत्ते तोड़ लेना चाहिए। अगर आप तुलसी दल तोड़ते हैं तो भगवान श्री कृष्ण नाराज हो सकते हैं।

तामसिक चीजों का सेवन न करें : जन्माष्टमी पर भूलकर भी तामसिक चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही तन- मन शुद्ध रखना चाहिए।

Latest News

न्यूयॉर्क में पीएम मोदी का मेगा शो, पांच घंटे पहले से जुटने लगे लोग; 10 Points में जानिए कार्यक्रम की सभी खास बातें

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे का आज दूसरा दिन है। राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय...

More Articles Like This