जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक सम्पन्न

Must Read

जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक सम्पन्न

सभी की सहभागिता से जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन पर जोर

ग्रीष्मकालीन पेयजल व्यवस्था हेतु पुख्ता इंतजाम करें-जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती वेदवती कश्यप

जगदलपुर-  जिले के ग्रामीण इलाकों में ग्रीष्मकालीन पेयजल व्यवस्था के लिए पुख्ता इंतजाम किया जाए। इस दिशा में नल-जल योजनाओं के समुचित संधारण सहित सोलर ड्यूल पम्पों तथा हेंडपम्पो के संधारण पर ध्यान दिया जाए। साथ ही सुधार योग्य होने की स्थिति में आवश्यक मरम्मत कार्य यथाशीघ्र सुनिश्चित किया जाए। वहीं शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से पात्र लोगों को व्यापक स्तर पर लाभान्वित करने हेतु हम सभी मिलकर सहभागिता निभाएं। उक्त बात जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती वेदवती कश्यप ने जिला पंचायत बस्तर के सभागार में आयोजित जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक को सम्बोधित करते हुए कही।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती वेदवती कश्यप ने ग्रीष्मकालीन में माकूल पेयजल व्यवस्था के लिए सभी ग्राम पंचायतों के आश्रित ग्रामों तथा पारे-टोले का सर्वेक्षण कर पेयजल स्रोतों के रखरखाव और समुचित संधारण किये जाने पर जोर दिया। वहीं स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सकों एवं अन्य पैरामेडिकल स्टॉफ की मौजूदगी सुनिश्चित कर स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता,संस्थागत प्रसव सुविधा सहित दवाईयों की सुलभता पर ध्यान केन्द्रित करने कहा। साथ ही ग्रीष्मकालीन संक्रामक बीमारियों की रोकथाम एवं उपचार के लिए आवश्यक पहल सुनिश्चित किये जाने पर बल दिया। बैठक में लोक निर्माण विभाग की सड़कों और अंदरूनी बसाहटों को जोड़ने वाली ग्रामीण सड़कों के मरम्मत करने हेतु विभागीय अधिकारियों से कहा गया।

कृषि, उद्यानिकी, मत्स्यपालन एवं पशुपालन विभाग की योजनाओं तथा विभागीय गतिविधियों से अधिकाधिक किसानों एवं ग्रामीणों को लाभान्वित करने पर बल दिया गया। बैठक के दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकाश सर्वे ने राज्य शासन की नवीनतम महतारी वंदन योजनान्तर्गत ग्रामीण इलाकों में पात्र महिलाओं से आवेदन पत्र भरवाये जाने हेतु सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया। वहीं राशन दुकानों में 25 फरवरी तक राशन कार्ड नवीनीकरण कराए जाने हेतु राशन कार्डधारियों को समझाईश देने कहा। बैठक में जिला खनिज न्यास निधि के तहत स्वीकृत एवं अपूर्ण कार्यों की स्थिति, महिला एवं बाल विकास विभाग के निर्धन कन्या विवाह योजनान्तर्गत लाभार्थियों का चयन, रेशन विभाग की टसर रेशम पालन एवं धागाकरण से हितग्राहियों को लाभ इत्यादि पर विस्तृत चर्चा की गई।

बैठक के दौरान 15 वें वित्त आयोग तथा जिला पंचायत विकास योजनान्तर्गत 2024-25 के कार्ययोजना पर चर्चा कर अनुमोदन किया गया। साथ ही पंचायत सम्मेलन योजनांतर्गत विकास प्रदर्शनी के भुगतान हेतु अनुमोदन किया गया। बैठक में जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री मनीराम कश्यप तथा जिला पंचायत सदस्यगण और डीएफओ श्री उत्तम गुप्ता सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Latest News

घायल सांप को लेकर ईलाज कराने पहुंचे अस्पताल:सभी देखकर रह गए हैरान, डाॅक्टर ने दवा लगाया, रायगढ़ के एक घर में घायल मिला था

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें एक घायल सांप को लेकर उसका ईलाज कराने...

More Articles Like This