वेलेंटाइन डे को मनाया जाएगा cow hug day, एनिमल वेलफेयर बोर्ड ने की अनोखी पहल

Must Read

वेलेंटाइन डे को मनाया जाएगा cow hug day, एनिमल वेलफेयर बोर्ड ने की अनोखी पहल

हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है, जिसमें लोग अपने प्रेम को व्यक्त करते हैं। इसी को ध्यान रखते हुए भारतीय पशु कल्याण बोर्ड ने एक नोटिस जारी करके सभी गाय प्रेमी को गौ माता की महत्ता को ध्यान में रखते हुए और जिंदगी को खुशनुमा और सकारात्मक ऊर्जा से भरने के लिए 14 फरवरी को Cow Hug Day मनाने के लिए कहा गया है।

आपको बता दें कि नोटिस में कहा गया है कि गायों को गले लगाने से भावनात्मक संपन्नता आएगी और सामूहिक प्रसन्नता भी बढ़ेगी। इसके समर्थन में कुछ लोगों का यह भी कहना है कि वैलेंटाइन डे भारतीय संस्कृति का हिस्सा नहीं है और इससे समाज में गलत धारणाएं भी लोगों के बीच उत्पन्न होती हैं।सरकार के द्वारा की गई अपील में उन्होंने यह भी बताया है कि गाय को गले लगाने से मानसिक शांति और मानसिक विकारों को दूर करने में आपको मदद मिल सकती है। इस अपील को लेकर कई लोगों के अलग-अलग रिएक्शन भी देखने को मिल रहे हैं।

एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया का यह भी दावा है कि गाय को गले लगाने से आपको खुशी मिलेगी और आपके जीवन में सकारात्मकता आएगी। सिर्फ यही नहीं वैज्ञानिकों की रिसर्च के अनुसार गाय को गले लगाने से हैप्पी हार्मोन को बढ़ावा मिलता है।

गाय के प्रति भारतीय समाज में एक अपनत्व की भावना भी है यही वजह है कि गाय को गले लगाने से कोर्टिसोल का स्तर कम होता है, यह एक तनाव हार्मोन है और ऑक्सीटॉसिन, सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे हैप्पी हार्मोन को बढ़ावा मिलता है।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This