कोरोना ने फिर बदला स्वरूप, बच्चों में भी मिला संक्रमण, नए सब वेरिएंट XBB 1.16.1 के नौ राज्यों में 116 मामले मिले

Must Read

Corona changed again, infection found in children too, 116 cases found in nine states of new sub-variant XBB 1.16.1

नई दिल्ली। भारत में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच इसका एक और स्वरूप एक्सबीबी. 1.16.1 सामने आया है। देश के नौ राज्यों में इसके 116 मामले सामने आए हैं। गौर करने वाली बात है कि यह संक्रमण बच्चों में भी मिल रहा है।

इसका एक नया लक्षण आंखों में लालपन के रूप में सामने आया है। वायरस के स्वरूप में इस बदलाव का जिक्र शुक्रवार को अधिकारियों ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित इस बैठक में बताया गया कि ओमिक्रॉन के स्वरूप बदलने के बाद एक्सबीबी उप स्वरूप सामने आया था। एक्सबीबी ने स्वरूप बदला तो एक्सबीबी. 1.16 सामने आया। भारत में वर्तमान में कोरोना के बढ़ते मामलों के लिए यही स्वरूप जिम्मेदार है।

स्पाइक प्रोटीन में बदलाव नई दिल्ली स्थित आईजीआईबी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. विनोद स्कारिया ने बताया कि नया वेरिएंट अभी एक दम ताजा है जिसके बारे में बहुत कुछ नहीं कहा जा सकता है। जिस प्लेटफॉर्म पर पूरी दुनिया जीनोम सीक्वेंसिंग का डाटा साझा कर रही है, वहां अभी इस नए एक्सबीबी. 1.16.1 उप वेरिएंट के बारे में एक या दो ही सीक्वेंस हैं जिसे भारत से अपलोड किया है। अगर एक्सबीबी. 1.16 से इसकी तुलना करें तो अभी सिर्फ एक अहम बदलाव टी 5471 के रूप में पता चला है।

डेल्टा लहर की तरह भयावह स्थिति की आशंका नहीं

वैज्ञानिकों का कहना है कि कोविड मामलों में वृद्धि सार्स- सीओवी – 2 वायरस के भारत में स्थानिक स्थिति की ओर बढ़ने और अन्य कोरोना वायरस की तरह व्यवहार करने का संकेत है, जिनमें सामान्य सर्दी-जुकाम जैसे लक्षण पैदा होते हैं और वे पुनः संक्रमित करते रहते हैं। वायरस की प्रकृति स्थानिक होने के कारण 2021 की डेल्टा लहर की तरह भयावह स्थिति बनने की संभावना नहीं है। निर्धारित दिशानिर्देशों का पालन करके इस प्रसार को रोका जा सकता है। प्रतिरक्षा विज्ञानी सत्यजीत रथ ने कहा कि संक्रमण की वास्तविक भयावहता के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। नए मामलों की संख्या की विश्वसनीयता पर सवाल उठाते हुए कहा कि लंबे समय तक अलग-अलग जगहों पर कोविड के मामलों में उतार-चढ़ाव आते रहने का अनुमान है।

Latest News

लोन की राशि 5,29,272 रूपये गबन करने वाले ब्रांच मैनेजर को थाना प्रतापपुर पुलिस ने किया गिरफ्तार

सूरजपुर। दिनांक 16.03.2024 को देवेन्द्र यादव निवासी ग्राम लौदा, थाना अलीनगर, जिला चंदौली उत्तरप्रदेश वर्तमान निवासी अम्बिकापुर ने थाना...

More Articles Like This