ग्राम पंचायत तिलकेजा सरपंच और सचिव के खिलाफ सीईओ से हुई शिकायत….

Must Read

Complaint against Gram Panchayat Tilkeja Sarpanch and Secretary to the CEO….

कोरबा – जिले के अधिकांश पंचायतों में केंद्र की राशि का जमकर बंदरबांट किया जा रहा है। कार्य के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति करते हुए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। जिम्मेदार अफसर सिर्फ कमीशनखोरी करने में लगे हुए है। यही कारण है कि शिकायत के एक माह बीत जाने के बाद भी कार्यवाई शून्य है। पूरा मामला आदर्श ग्राम पंचायत तिलकेजा का है।

उल्लेखनीय है कोरबा जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत तिलकेजा में सरपंच और तत्कालीन सचिव द्वारा 14वें एवं 15 वें वित्त की राशि में जमकर भ्रष्टाचार किया गया है। इस मद की राशि का उपयोग जिन कार्यों में किया गया है, वह महज खानापूर्ति के रूप में किया गया है और इस कार्य की आड़ में बड़ी राशि का बंदरबांट कर दिया गया है जो कि प्रत्यक्ष नजर आ रहा है।

आपको बता दें 15वें वित्त से जहां-जहां पंचायत में कार्य कराया गया है वहां की भौतिक स्थिति कुछ और ही बयां कर रही है। अचरज वाली बात तो यह भी है कि एक भवन ऐसा भी है जो पिछले 3 साल से जीर्ण अवस्था में है और जिसका उपयोग भी नहीं किए जा रहे हैं। बावजूद उस भवन में लगभग एक लाख रुपए पानी सप्लाई के नाम पर बहा दिया गया है, जबकि किए गए कार्य का मूल्यांकन करने पर एक चौथाई राशि भी उपयोग किया जाना नजर नहीं आएगा।

पंचायत में ऐसे कई मामले हैं जहां सरपंच और तत्कालीन सचिव द्वारा घपला बाजी करते हुए एक बड़ी राशि का गबन किया गया है। शिकायतकर्ता ने कोरबा जनपद सीईओ को इस मामले की शिकायत करते हुए 14वें एवं 15वें वित्त की राशि से कराए गए सभी कार्यों का भौतिक जांच, कार्य की तकनीकी स्वीकृति, बिल वाउचर, कैशबुक एवं राशि भुगतान अथवा आहरण हेतु पंचायत द्वारा प्रस्तावित प्रस्ताव की जांच कर कार्रवाई करने की मांग की है। समय रहते कार्रवाई नहीं होने पर इस मामले की उच्च स्तरीय शिकायत करते हुए जांच करने की मांग भी की जाएगी।

Latest News

*नेशनल लोक अदालत: वृद्ध महिला और बेसहारा परिवार को मिला न्याय, लंबित प्रकरणों का सफल निपटारा*

कोरबा। 21 सितंबर 2024 को आयोजित हाइब्रिड नेशनल लोक अदालत में कई वर्षों से लंबित मामलों का सफल निपटारा...

More Articles Like This