छत्तीसगढ़ में यहां खोदाई में मिले माघ शासकों के समय के सिक्के, पुरातत्व के जांच के बाद खुलेंगे कई राज

Must Read

Coins of the time of Magh rulers found in Khodai here in Chhattisgarh, many secrets will be revealed after the investigation of archeology

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के आरंग तहसील के रीवा गांव में पिछले कई कुछ वर्षों से पुरातत्व विभाग खोदाई कर रहा है। इस बार पुरातत्विदों को माघ शासन के समय के सिक्के प्राप्त हुए हैं। पुरातत्व विभाग के उप निदेशक प्रताप पारख ने बताया कि खोदाई में माघ शासकों का एक स्तूप, सोने का सिक्का, सिक्के बरामद हुए हैं।

वरिष्ठ पुरातत्वविद् एके शर्मा के मार्गदर्शन में खोदाई शुरू होने पर एक स्तूप, सोने का सिक्का, माघ शासकों के साथ-साथ अन्य शासकों के सिक्के बरामद किए गए हैं। इस संबंध में पुरातत्वविद् राहुल सिंह ने कहा कि रीवा एक अनूठा सांस्कृतिक स्थल है और खोदाई के दौरान विभिन्न प्रकार के अवशेष मिलने से छत्तीसगढ़ के इतिहास को नया आयाम मिलेगा और इतिहास में एक नया अध्याय खुलेगा।

रीवा उत्खनन स्थल के संयुक्त निदेशक पुरुषोत्तम साहू ने बताया कि खोदाई में मिले ‘माघ वंशी’ सिक्कों पर विशेष शोध कार्य किया जा रहा है। माघवंशी सिक्कों के बारे में अधिकारियों ने बताया कि माघ शासन काल का आरंभ काल 650 ई से 700 ई के बीच माना जा रहा है। सिक्कों की जांच के बाद और नए रहस्य जानने को मिल सकता है।

Latest News

शाम को व्हाट्सएप पर भेजा मैसेज, सुबह होते ही मौके पर पहुंच गए तहसीलदार, हाईकोर्ट ने कार्रवाई पर लगाई रोक

बिलासपुर। तहसीलदार ने शाम 6 बजे व्हाट्सएप में बेदखली नोटिस भेजा और अगले दिन सुबह कार्रवाई प्रारंभ कर...

More Articles Like This